राहत की सांस: छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से दिल्ली पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस

दिल्ली में बढ़ते कोरोना प्रकोप के बीच उपजी ऑक्सीजन की समस्या को देखते हुए सप्लाई को बढ़ाय़ा जा रहा है. मंगलवार सुबह ऑक्सीजन एक्सप्रेस,टैंकर के साथ छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से दिल्ली पहुंची.

राहत की सांस: छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से दिल्ली पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस

ऑक्सीजन एक्सप्रेस आज सुबह साथ छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से दिल्ली पहुंची

नई दिल्ली:

दिल्ली में बढ़ते कोरोना प्रकोप के बीच उपजी ऑक्सीजन की समस्या को देखते हुए सप्लाई को बढ़ाय़ा जा रहा है. मंगलवार सुबह ऑक्सीजन एक्सप्रेस, टैंकर के साथ छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से दिल्ली पहुंची. प्राप्त जानकारी के अनुसार कुल 70 टन ऑक्सीजन के चार टैंकर को लेकर पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस रविवार रात को रायगढ़ के जिंदल स्टील प्लांट से रवाना हुई थी और आज तड़के दिल्ली पहुंची. बताते चलें कि कई इलाकों में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी की वजह से ऑक्सीजन की बढ़ी मांग को पूरा करने के लिए रेलवे ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने का फैसला किया है.  रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा इससे पहले रेलवे ने 150 टन ऑक्सीजन महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश भी पहुंचाई थी. 

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली सरकार ने रेलवे को लिखे पत्र में नौ स्थानों पर ऑक्सीजन उतराने की सुविधा देने को कहा था. इन स्थानों का परीक्षण करने और व्यावहारिकता का विश्लेषण करने के बाद राज्य सरकार को सूचित किया गया कि सात स्थानों से ऑक्सीजन को ट्रेन से उतारा जा सकता है जबकि दो स्थान तकनीकी कारणों से इस कार्य के लिए उपयुक्त नहीं है, रेलवे के अधिकारियों के अनुसार हम दिल्ली, मध्यप्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश सरकार के संपर्क में उनके राज्यों के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने के लिए तैयार हैं. 


ऑक्सीजन के रास्तों का निर्धारण 
महाराष्ट्र को ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए रेलवे की योजना जामनगर से ऑक्सीजन भर मुंबई पहुंचाने और विशाखापत्तन/अंगुल से ऑक्सीजन की आपूर्ति नागपुर/पुणे करने की है. तेलंगाना के लिए रेलवे ने अंगुल से सिकंदराबाद के मार्ग को निर्धारित किया है. वहीं आंध्र प्रदेश को ऑक्सीजन की आपूर्ति अंगुल से विजयवाड़ा की जाएगी. मध्यप्रदेश के लिए रेलवे ने जमशेदपुर से जबलपुर ऑक्सीजन पहुंचाने की योजना बनाई है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इनपुट भाषा से भी