देश में अब तक 50 करोड़ से ज्यादा लोगों को लगाई गई कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

कोरोना वायरस के ख‍िलाफ लड़ाई में भारत ने शुक्रवार को एक अहम मुकाम हासिल किया. शुक्रवार तक देश भर में 50 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी.

देश में अब तक 50 करोड़ से ज्यादा लोगों को लगाई गई कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) के ख‍िलाफ लड़ाई में भारत ने शुक्रवार को एक अहम मुकाम हासिल किया. शुक्रवार तक देश भर में 50 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) लगाई जा चुकी है. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने इसे ऐतिहासिक उपलब्धि करार दिया. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, 'कोरोना से लड़ाई में भारत ने प्राप्त की ऐतिहासिक उपलब्धि, देश ने टीकाकरण में 50 करोड़ के आंकड़े को पार किया. सभी को बधाई एवं स्वास्थ्यकर्मियों का धन्यवाद.'

बता दें कि कोरोना पर काबू पाने के उद्देश्य से देशभर में सरकार की तरफ से टीकाकरण अभ‍ियान चलाया जा रहा है. देश में फिलहाल तीन टीके उपलब्ध हैं. जिनमें ऑक्फोर्ड-एस्ट्राजेनका का कोविशील्ड, भारत बायोटेक का कोवैक्सीन और रूसी स्पूतनिक V शामिल हैं.

Covaxin को इसी महीने WHO से मंजूरी मिलने की उम्मीद, बूस्टर डोज पर कोई सलाह नहीं : सूत्र

केंद्र सरकार ने इस साल के अंत तक 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी पात्र लोगों का टीकाकरण कर लेने का भरोसा जताते हुए शुक्रवार को कहा कि इस सिलसिले में उसकी ओर से सभी आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं. रसायन व उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यसभा में एक सावल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी. दिसंबर 2021 तक 18 वर्ष और उससे ऊपर की पूरी आबादी का टीकाकरण कर लिए जाने संबंधी एक सवाल का जवाब देते हुए मांडविया ने कहा कि भारत सरकार ने देश में कोविड-19 के उत्पादन और उपलब्धता के अनुसार पात्र लाभार्थियों के लिए कोविड-19 टीके सुरक्षित करने के लिए सभी प्रबंध किए हैं. उन्होंने कहा, ‘‘आशा है कि जनवरी 2021 से दिसंबर 2021 के बीच 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के पात्र लाभार्थियों का टीकाकरण करने के लिए पर्याप्त मात्रा में कोविड टीके उपलब्ध होंगे.'' (इनपुट भाषा से...)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों से कोरोना संक्रमण संभव