वैक्सीन की कमी को देखते हुए Covaxin के उत्‍पादन के लिए अन्‍य कंपनियों को किया गया आमंत्रित

देश में टीके की कमी स्वीकार करते हुए उन्‍होंने कहा कि टीके महत्वपूर्ण हैं ‘‘लेकिन उनके उत्पादन और उन्हें उपलब्ध कराने में समय लगता है.

वैक्सीन की कमी को देखते हुए Covaxin के उत्‍पादन के लिए अन्‍य कंपनियों को किया गया आमंत्रित

कोवैक्‍सीन का इस्‍तेमाल इस समय हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक में किया जा रहा है

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार और हैदराबाद स्थित भारतीय बायोटेक ने अन्‍य कंपनियों को आमंत्रित करने की इच्‍छा जताई है जो कोवैक्‍सीन का उत्‍पादन कर इसकी आपूर्ति बढ़ाने में मदद कर सकें. देश में कोरोना वैक्‍सीन की कमी के बीच सरकार के एक शीर्ष सलाहकार ने गुरुवार को यह जानकारी दी. नीति आयोग के सदस्‍य डॉ.वीके पॉल ने कहा, 'लोग कह रहे हैं कि कोवैक्‍सीन को निर्माण के लिए अन्‍य कंपनियों को दिया जाना चाहिए. मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि जब हमने इस बारे में उनसे बात की तो कोवैक्‍सीन विनिर्माता कंपनी (भारत बायोटेक) ने इसका स्‍वागत किया. '

कोविशील्ड टीके की दो खुराकों के बीच अंतर बढ़ाने के फैसले पर बोले अदार पूनावाला - गुड डिसीज़न

देश में टीके की कमी स्वीकार करते हुए उन्‍होंने कहा कि टीके महत्वपूर्ण हैं ‘‘लेकिन उनके उत्पादन और उन्हें उपलब्ध कराने में समय लगता है. हम ऐसे चरण से गुजर रहे जब आपूर्ति सीमित है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ब्रीफिंग में डॉ. पॉल ने कहा, ‘‘इसीलिए हमने प्राथमिकता तय की. इसीलिए (जब) भारत सरकार द्वारा नि: शुल्क टीके दिए गए, मुख्य ध्यान जोखिम वाले आयु समूहों पर था. हमें यह ध्यान रखना होगा।'' हालांकि, अधिकारी ने कहा कि वर्ष के अंत तक देश की पूरी जनसंख्या के टीकाकरण के लिए देश में टीके की पर्याप्त खुराक होगी.

कोरोना संकटः भारत में वैक्सीनेशन की धीमी रफ्तार पर संयुक्त राष्ट्र ने जताई चिंता

 डॉ. पॉल का यह बयान उस दिन आया है जब सरकार ने कहा था कि इस वर्ष अगस्‍त से दिसंबर माह तक वैक्‍सीन की 200 करोड़ से अधिक डोज उपलब्‍ध होने की संभावना है. सरकार को हाल के समय में टीकाकरण कार्यक्रम में वैक्‍सीन के कुप्रबंधन का सामना करना पड़ा है. इस बीच कोरोना की दूसरी लहर में देश में गुरुवार को साढ़े तीन लाख से अधिक केस दर्ज किए गए. पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना वायरस के 3,62,727 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि इस दौरान 4120 लोगों की मौत हुई है. इसके साथ ही कुल सक्रिय मामलों की संख्या 3710525 हो गई है. पिछले 24 घंटे में 355181 लोग कोरोना वायरस से ठीक हुए हैं. (भाषा से भी इनपुट)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बच्चों के लिए जल्द आएगी वैक्सीन! कोवैक्सीन को ट्रायल की इजाजत