विज्ञापन
This Article is From Jan 11, 2022

हर कोई ओमिक्रॉन से संक्रमित होगा, बूस्‍टर इसे रोक नहीं पाएगा : शीर्ष मेडिकल विशेषज्ञ

कड़े लॉकडाउन को लेकर उन्‍होंने कहा कि हम लंबे समय तक घर में बंद नहीं रह सकते. इस बात को समझने की जरूरत है कि ओमिक्रॉन का असर, डेल्‍टा वेरिएंट की तुलना में बहुत हल्‍का है.

हर कोई ओमिक्रॉन से संक्रमित होगा, बूस्‍टर इसे रोक नहीं पाएगा : शीर्ष मेडिकल विशेषज्ञ
डॉ. जयप्रकाश मुलियिल ने कहा-कोविड अब एक भयावह बीमारी नहीं है और नए स्‍ट्रेन का असर बेहद कम है
नई दिल्‍ली:

कोविड-19 का ओमिक्रॉन वेरिएंट 'लगभग अजेय (almost unstoppable)' है और इससे हर कोई संक्रमित होगा. सरकार के एक शीर्ष विशेषज्ञ ने NDTV से यह बात कही. उन्‍होंने जोर देकर कहा कि कोविड अब एक भयावह बीमारी नहीं है. नए स्‍ट्रेन का असर बेहद कम है और बहुत कम लोगों को ही अस्‍पताल में भर्ती कराने की नौबत आ रही है. ICMR के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी में वैज्ञानिक सलाहकार समिति के अध्यक्ष डॉक्‍टर जयप्रकाश मुलियिल ने कहा, 'ओमिक्रॉन ऐसी बीमारी है जिससे हम निपट सकते हैं. हम लोगों में से बहुत तो यह भी नहीं जान पाएंगे कि हम इससे संक्रमित हो गए हैं. संभवत: 80 फीसदी से अधिक को यह पता भी नहीं चलेगा कि यह हमें कब हुआ? 

मुंबई में लगातार चौथे दिन कोरोना के मामलों में गिरावट, 24 घंटे में 11647 नए केस

यह बताते हुए कि किसी मेडिकल बॉडी ने बूस्‍टर डोज का सुझाव नहीं दिया, डॉ. मुलियिल ने कहा कि वे महामारी की नैसर्गिक प्रगति को नहीं रोकेंगे. बिना लक्षण वाले (असिम्‍पटोमेटिक) के क्‍लोज कांटेक्‍ट  की टेस्टिंग के खिलाफ राय देते हुए उन्‍होंने कहा कि वायरस का इनफेक्‍शन महज दो दिन में दोगुना हो रहा है, ऐसे में जब तक टेस्‍ट इसकी मौजूदगी बताएगा, इसके पहले ही संक्रमित शख्‍स, संक्रमण को बड़ी संख्‍या में लोगों तक पहुंचा चुका होगा. उन्‍होंने कहा, 'ऐसे में जब आप टेस्‍ट कराते हैं तो आप काफी 'पीछे' ही होते हैं. इससे महामारी के फैलने में कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा.'

'दिल्ली में अगले 1-2 दिन में पीक पर होगा कोरोना, इस सप्ताह तो पक्का' : NDTV से बोले सत्येंद्र जैन

कड़े लॉकडाउन को लेकर उन्‍होंने कहा कि हम लंबे समय तक घर में बंद नहीं रह सकते. इस बात को समझने की जरूरत है कि ओमिक्रॉन का असर, डेल्‍टा वेरिएंट की तुलना में बहुत हल्‍का है. डॉ. मुलियिल ने कहा कि जब तक देश में वैक्‍सीन आई, उससे पहले ही करीब 85%  भारतीय संक्रमित हो गए थे. ऐसे में वैक्‍सीन की पहली डोज, पहली बूस्‍टर डोज की तरह थी क्‍योंकि ज्‍यादातर भारतीयों में नेचुरल इम्‍युनिटी थी. 

देश में बूस्‍टर डोज देने का काम शुरू, मुंबई में बड़ी संख्‍या में उमड़ रहे लोग

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com