रसोई गैस हुई महंगी, प्रति सिलिंडर 144.50 रुपये की भारी-भरकम वृद्धि

यह जनवरी 2014 के बाद से रसोई गैस के भाव में हुई सबसे बड़ी वृद्धि है. तब एलपीजी का भाव 220 रुपये प्रति सिलिंडर बढ़ाकर 1,241 रुपये कर दिया गया था.

रसोई गैस हुई महंगी, प्रति सिलिंडर 144.50 रुपये की भारी-भरकम वृद्धि

इससे सब्सिडी वाले सिलिंडर के उपभोक्ताओं पर अधिक बोझ नहीं पड़ेगा.

नई दिल्ली:

रसोई गैस की कीमतों में बुधवार को 144.5 रुपये प्रति सिलिंडर की भारी-भरकम वृद्धि की गयी. सरकारी पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने एक अधिसूचना में इसकी जानकारी दी. हालांकि सरकार ने रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी बढ़ाकर लगभग दोगुनी कर दी है. इससे सब्सिडी वाले सिलिंडर के उपभोक्ताओं पर अधिक बोझ नहीं पड़ेगा. कंपनियों ने कहा कि एजपीजी सिलिंडर की कीमत पहले के 714 रुपये से बढ़ाकर 858.50 रुपये कर दी गयी है.

यह जनवरी 2014 के बाद से रसोई गैस के भाव में हुई सबसे बड़ी वृद्धि है. तब एलपीजी का भाव 220 रुपये प्रति सिलिंडर बढ़ाकर 1,241 रुपये कर दिया गया था. सरकार ने इसके साथ ही एलपीजी सिलिंडर पर मिलने वाली सब्सिडी 153.86 रुपये से बढ़ाकर 291.48 रुपये प्रति सिलिंडर कर दी है. सब्सिडी पर उपभोक्ताओं को एक साल में 12 सिलिंडर मिलते हैं. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिये सब्सिडी 174.86 रुपये से बढ़ाकर 312.48 रुपये प्रति सिलिंडर कर दी गयी है.

विमान ईंधन एक प्रतिशत सस्ताबिना सब्सिडी वाले रसोई गैस की कीमत में कटौती, जानें- अब कितने का मिलेगा सिलेंडर

सब्सिडी के बाद एक सिलिंडर एलपीजी का भाव सामान्य उपभोक्ताओं को 567.02 रुपये तथा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 546.02 रुपये पड़ेगा. सामान्यत: हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी के भाव में संशोधन किया जाता है. हालांकि इस बार इसमें दो सप्ताह का अधिक समय लग गया. अधिकारियों ने इस बारे में कहा कि चूंकि बड़ी वृद्धि की जानी थी, इस कारण आवश्यक मंजूरियां लेने में समय लग गया.

AAP विधायक पर हमला: पुलिस की हिरासत में आरोपी, बोला- MLA नहीं, अशोक मान और उसके भतीजे को आये थे मारने


हालांकि, कुछ लोगों का यह भी कहना है कि दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिये आठ फरवरी को हुए मतदान को देखते हुए रसोई गैस के दाम बढ़ाने की घोषणा टाल दी गयी थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: फिर बढ़े रसोई गैस सिलेंडर के दाम