NEFT सेवा ग्राहकों के लिए 14 घंटे बंद रहेगी, आरबीआई ने ग्राहकों को दी जानकारी

RBI ने बैंकों से कहा है कि वे अपने ग्राहकों को इस संबंध में सूचित करें, ताकि वे समय रहते NEFT की अपनी भुगतान योजनाएं बना सकें.

NEFT सेवा ग्राहकों के लिए 14 घंटे बंद रहेगी, आरबीआई ने ग्राहकों को दी जानकारी

NEFT सेवा 23 मई को 14 घंटे तक बंद रहेगी

नई दिल्ली:

रिजर्व बैंक ने कहा है ऑनलाइन बैंकिंग की इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) सेवा रविवार को 14 घंटे के लिए बंद रहेगी. तकनीक अपग्रेडेशन के लिए शनिवार आधी रात के ठीक बाद से रविवार दोपहर बाद 2 बजे तक 14 घंटे के लिए यह सुविधा बंद रहेगी. NEFT एक केंद्रीकृत भुगतान प्रणाली है, जिसका स्वामित्व और संचालन रिजर्व बैंक (RBI) के पास है. यह सेवा साल के सभी दिनों में चौबीसों घंटे उपलब्ध रहती है.


आरबीआई ने कहा कि बेहतर सेवा के लिए एनईएफटी का तकनीकी अपग्रेडेशन करना है. इसके लिए 22 मई 2021 को कारोबार खत्म होने के बाद का समय तय किया गया है. ऐसे में एनईएफटी सेवा रविवार 23 मई 2021 को 00:01 बजे से 14:00 बजे तक नहीं चलेगी. हालांकि RTGS प्रणाली इस अवधि के दौरान हमेशा की तरह चालू रहेगी. आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि वे अपने ग्राहकों को इस संबंध में सूचित करें, ताकि वे समय रहते अपनी भुगतान योजनाएं बना सकें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस तरह का तकनीकी Upgradation रीयल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) के लिए 18 अप्रैल 2021 को किया गया था. एनईएफटी एक तत्काल मनी ट्रांसफर सुविधा है. इस समय इसका संचालन पूरे दिन आधे घंटे के अंतर पर बैचों में किया जाता है. मनी ट्रांसफर के अलावा एनईएफटी प्रणाली का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के लेनदेन के लिए भी किया जाता है.