नए परदे के नए सितारे: Youtube की दुनिया से आम इंसान को रू-ब-रू कराते स्टार्स की कहानी उन्हीं की जुबानी

आज का यूथ यू-ट्यूब इन्फ्लुएंसर्स बनकर काफी नाम कमा रहे हैं, ऐसे ही कुछ फेमस यू-ट्यूब इन्फ्लुएंसर्स से NDTV ने खास बातचीत की, जिसमें उन्होंने बताया कि वह किसी भी ब्रांड के साथ कैसे काम करते हैं और वीडियो बनाते समय किन बातों का खास ध्यान रखते हैं.

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया खासकर यू-ट्यूब पर आप बहुत से चेहरों को देखते हैं और उनकी दी हुई जानकारी से सहमत भी होते हैं. आज हम आपको मिलवाने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही यू-ट्यूब इन्फ्लुएंसर्स से, जो यू-ट्यूब की दुनिया से आपको रू-ब-रू करवाएंगे. 'नए परदे के इन सितारों' से बातचीत की एनडीटीवी के अरुण सिंह ने. ब्यूटी कंटेट बनाने वालीं यू-ट्यूबर श्रुति आनंद ने कहा, "मैं अपनी ऑडियंस को ध्यान में रखकर कंटेट बनाती हूं. मैं चाहती हूं कि लोग सीखें." 

यू-ट्यूबर्स श्रुति आनंद ने कहा, "इन्फ्लुएंसर्स मुझे पता नहीं हैं कि मैं हूं या नहीं, लेकिन ये जरूर जानती हूं कि मैं  ब्यूटी और कॉमेडी को लेकर काफी ज्यादा पैशेनेट हूं, जिसका मैंने खूबसूरत सा कॉकटेल अपने चैनल पर बनाया है."

उन्होंने आगे कहा, "शुरुआत से ही मुझे लोगों को सीखाना काफी  पसंद था, मैं चाहती थी लोग सीखने के साथ- साथ एंटरटेन भी होते रहे, जिसकी वजह से मैंने अपना चैनल शुरू किया. मुझे लग रहा है लोगों को ये सब पसंद आ रहा है और जब तक लोग मुझे और मेरे चैनल को पसंद करते रहेंगे, मेरा काम ऐसे ही चलता रहेगा."

यू-ट्यूबर्स श्रुति आनंद से पूछा गया कि, "जब उनके पास कोई ब्रांड आता है तो वह कैसे निर्णय लेती है कि किस तरह उसे अपनी वीडियो में डाला जाएगा?

इस पर श्रुति ने कहा, उन्होंने कहा, "उन्होंने कहा कि सबसे पहले हम प्रोडेक्ट को देखते हैं, वह किस तरह का है. हमारी ऑडियंस उसे खरीद सकती है या नहीं. कभी-कभी होता है कि प्रोडेक्ट बहुत ज्यादा अच्छा होता है, लेकिन जब प्रोडेक्ट अच्छा होता है तो महंगा भी होता है. आम जनता अगर उन प्रोडेक्ट्स को खरीद नहीं सकती तो मेरे लिए उस कंटेट को बनाने का कोई फायदा नहीं है."

उन्होंने कहा, " कई ब्रांड काफी अच्छे होते हैं वह यू-ट्यूबर्स को उनका काम करने की पूरी आजादी देते हैं, हम किसी भी प्रोडेक्ट का ऐसा वीडियो बनाने की कोशिश करते हैं कि जिसे देखकर ऑडियंस को ये न लगे कि वह एक विज्ञापन देख रहे हैं, क्योंकि विज्ञापन से बचने के लिए लोग टेलीविजन से यू-ट्यूब पर आए हैं. उन्होंने कहा, जब कोई भी ब्रांड  किसी भी इन्फ्लुएंसर्स को उनके काम करने की पूरी आजादी देते हैं तो हर इन्फ्लुएंसर्स उनके साथ काम करने से कतराता नहीं है."

यू-ट्यूबर सलिल जामदार ने बताया कि वो वीडियो बनाते समय किन बातों का खास ख्याल रखते हैं. उन्होंने कहा, "मैं पहले देखता हूं कि वो प्रोडेक्ट या सर्विस मैं अपनी लाइफ में इस्तेमाल कर सकता हूं या नहीं, तभी अपने यूजर्स के लिए वीडियो बनाता हूं. उन्होंने आगे कहा, "मेरे टॉपिक्स काफी बोल्ड होते हैं, जिन पर मैं वीडियो बनाता हूं, मैं क्रांतिकारी (revolutionary) टर्म पर वीडियो बनाने की कोशिश करता हूं. ताकि कुछ बदलाव हो सके." उन्होंने आगे कहा, "ऐसे प्रोडेक्ट और ब्रांड जो मुझे मेरा मनचाहा कंटेंट बनाने की आजादी देते हैं, मैं उन पर वीडियो बनाना पसंद करता हूं."

यू-ट्यूबर और फूड इन्फ्लुएंसर्स सारा हुसैन ने NDTV से कहा, "मैं फूड से संबंधित ही वीडियो बनाती हूं और जितना मेहनत करती हूं, उतने ही पैसे लेती हूं."

यू-ट्यूबर और फूड इन्फ्लुएंसर्स सारा हुसैन ने NDTV से कहा, "मैं फूड से संबंधित ही वीडियो बनाती हूं और जितना मेहनत करती हूं, उतने ही पैसे लेती हूं." उन्होंने कहा, इन्फ्लुएंसर्स को लेकर लोग ये सोचते हैं कि उन्हें फ्री सामान और फ्री खाना मिलता है, ये चीज मुझे सबसे बेकार लगती है.

मैं फूड इन्फ्लुएंसर्स हूं और पांच साल मेहनत कर अपने चैनल को आगे बढ़ाया है, ऐसे मैं अगर कोई रेस्टोरेंट मुझे फ्री में बर्गर भी देता है तो ये मेरे हार्ड वर्क के आगे कुछ भी नहीं है."

यू-ट्यूबर अनीशा दीक्षित ने कहा कि कभी सितारों के साथ काम करने को सोचा नहीं था, लेकिन काम करके अच्छा लगता है और डिजिटल वर्ल्ड काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है.


उन्होंने कई प्रियंका चोपड़ा से लेकर क्रार्तिक आर्यन तक मैंने कई सितारों के साथ काम किया है, इनके साथ काम करके काफी अच्छा लगता और कई नई चीजें सीखने को मिलती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com