लालू-नीतीश ने हमेशा अपनी पार्टियों में मुस्लिम नेताओं को दबाया : तारिक अनवर

लालू-नीतीश ने हमेशा अपनी पार्टियों में मुस्लिम नेताओं को दबाया : तारिक अनवर

लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए हुए सीटों के बंटवारे में तीन सीटें दिए जाने से नाराज राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के वरिष्ठ नेता तारिक अनवर ने लालू प्रसाद यादव, नीतीश कुमार और कांग्रेस के 'धर्मनिरपेक्ष गठबंधन' पर निशाना साधते हुए कहा कि ये लोग मुस्लिम चेहरे नहीं चाहते और उन्होंने हमेशा अपनी पार्टियों में मुस्लिम नेताओं को दबाने का काम किया, क्योंकि वे मुस्लिम वोट को पक्का मानकर चलते हैं।

इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि एनसीपी अपने स्थानीय नेताओं और कार्यकर्ताओं से विचार-विमर्श कर रही है और 18 अगस्त के बाद कोई फैसला करेगी।

अनवर ने जेडीयू-आरजेडी-कांग्रेस के 'धर्मनिरपेक्ष गठबंधन' पर सीधा हमला बोलते हुए कहा, ये लोग मुस्लिम चेहरा चाहते ही नहीं है। अपनी पार्टी में इन लोगों ने मुस्लिम चेहरों को आगे बढ़ने ही नहीं दिया। उनको दबाकर रखा। उनका इस्तेमाल किया, लेकिन सत्ता में हिस्सेदारी नहीं दी। इनको लगता है कि बीजेपी की वजह से मुस्लिम वोट तो हमें जरूर मिलेगा। ये मुस्लिम वोट को पक्का मानकर चलते हैं।

उन्होंने कहा, इनको मुस्लिम चेहरा नहीं चाहिए, इनको दलित चेहरा नहीं चाहिए। यह इन लोगों की सोच है। यह सोच बिल्कुल गलत है। लोकसभा में एनसीपी संसदीय दल के नेता ने कहा, इन्होंने हमें जो प्रस्ताव (तीन सीटों का) दिया है, उसे स्वीकारने का सवाल ही नहीं उठता। 18 अगस्त तक हम पार्टी के भीतर विचार-विमर्श कर रहे हैं और इसके बाद कोई फैसला किया जाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तारिक अनवर ने कहा, सीटों के बंटवारे का फैसला एकतरफा है, हमसे इस बारे में बातचीत नहीं की गई। पहले कहा गया था कि बातचीत होगी और फिर सीटों के बंटवारे पर फैसला होगा। लेकिन इन लोगों ने आपस में बैठकर तय कर लिया और हमें दरकिनार कर दिया। पिछले दिनों जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए सीटों का फैसला किया। इसके तहत जेडीयू और आरजेडी 100-100 सीटों और कांग्रेस 40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। एनसीपी को तीन सीटें दी गईं।