गुजरात में नवरात्रि से पहले बिगड़ रहा है साम्प्रदायिक माहौल

गुजरात में नवरात्रि से पहले बिगड़ रहा है साम्प्रदायिक माहौल

प्रतीकात्मक फोटो

अहमदाबाद:

पहले कच्छ में सनातन संस्था और फिर अहमदाबाद में विश्व हिन्दू परिषद ने कहा है कि नवरात्रि के दौरान गरबा में गैर हिन्दुओं को नहीं आने देना चाहिए। इसे लेकर विवाद पैदा हो रहा है।

13 अक्टूबर से गुजरात में नवरात्रि पर्व शुरू होगा। सभी जगह इसकी तैयारियां जोरों पर हैं।  ऐसे में इस तरह का विवाद खड़ा करने से कई लोग नाराज भी हैं। विश्व हिन्दू परिषद ने कहा है कि नवरात्रि कोई सरकारी त्यौहार नहीं है, इसलिए इसमें सर्वधर्म समभाव की बात करना ठीक नहीं है। लेकिन मानव अधिकार कार्यकर्ता कह रहे हैं कि पिछले कुछ समय से जो देश में साम्प्रदायिक समभाव का माहौल बिगाड़ने की जो कोशिश हो रही है। उसी दिशा में यह एक कदम है। महत्वपूर्ण है कि सरकार भी इस तरह की धमकियों पर कभी कार्रवाई करती नहीं दिखती। शायद इसीलिए साम्प्रदायिक ताकतों के हौसले बढ़ते जा रहे हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दूसरी ओर युवा जो बढ़ चढ़कर नवरात्रि के दौरान रातों में झूमते गाते और गरबा करते हैं वे कह रहे हैं कि इस तरह की बात करना ठीक नहीं है। नवरात्रि में सभी लोग, चाहे वे किसी भी सम्प्रदाय के हों खुशी से नाचते-गाते हैं। इसमें किसी के भी शामिल होने पर पाबंदी लगाना ठीक नहीं है और संभव भी नहीं है। हां, लेकिन वे भी मानते हैं कि इस तरह की बातों से माहौल जरूर थोड़ बिगड़ता है।