यह ख़बर 17 अक्टूबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

कोयला घोटाले में नवीन पटनायक से पूछताछ कर सकती है सीबीआई

नवीन पटनायक का फाइल फोटो

नई दिल्ली:

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज को कोयला ब्लाक आवंटन में अनियमितता के मामले में सीबीआई ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से पूछताछ कर सकती है। आदित्य बिड़ला समूह का आवेदन 2005 में रद्द किए जाने के बाद पटनायक ने कोयला मंत्रालय को पत्र लिखा था।

सीबीआई सूत्रों ने बताया कि दस्तावेजों की जांच के दौरान उन्हें पटनायक का लिखा पत्र मिला है। इसमें ओड़िशा के तालाबीरा दो ब्लॉक के आवेदन को रद्द करने के फैसले पर पुनर्विचार का आग्रह किया गया है।

सीबीआई ने कहा कि अभी इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ है कि किससे पूछताछ की जाएगी। सूत्रों ने कहा कि मुख्यमंत्री से तभी पूछताछ होगी जबकि यह लगेगा कि हिंडाल्को को कोयला ब्लाक आवंटन की सिफारिश उन्होंने क्यों की, यह जानने की जरूरत महसूस होगी।

सीबीआई सूत्रों ने कहा कि आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को पत्र लिखा था जिसने इसे कोयला मंत्रालय को भेज दिया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जांच एजेंसी ने अपनी एफआईआर में आरोप लगाया है कि 2005 में हिंडाल्को का आवेदन खारिज होने के बाद बिड़ला ने दो पत्र लिखे थे और वह व्यक्तिगत रूप से तत्कालीन कोयला सचिव पीसी पारेख से मिले थे। उसके बाद इस फैसले को पलटा गया था और हिंडाल्को को ब्लाक का आवंटन किया गया था।