क्या आप बनेंगे म्यूज़िकल चेयर चैंपियन!

Generic Image

मुंबई:

अमूमन जन्मदिन, पार्टी या पिकनिक का हिस्सा रहे म्यूज़िकल चेयर को अब महाराष्ट्र में खेल का दर्जा मिल गया है। म्यूज़िकल चेयर के अलावा लंगड़ी जैसे 100 खेलों को भी राज्य सरकार ने खेल का दर्जा दे दिया है।

खेल एवं युवा संचनालय के मुताबिक स्कूली स्तर की खेल प्रतियोतिओं में अगले तीन सालों तक इन खेलों को शामिल रखा जाएगा, बाद में इन प्रतियोगिताओं पर मिली प्रतिक्रिया के आधार पर इनकी मान्यता कायम रखने के बारे में फैसला किया जाएगा।

बहरहाल म्यूज़िकल चेयर को मान्यता मिलने से इस खेल से जुड़े लोग बेहद खुश हैं। महाराष्ट्र म्यूज़िकल चेयर असोसिएशन के सचिव तुकाराम थोंबरे ने एनडीटीवी से कहा, 'हम इस खेल में पिछले दस सालों से अलग-अलग स्तरों पर प्रतियोगिताओं का आयोजन कर रहे हैं, सरकार ने हमसे कहा है कि अगर हम अच्छा काम करेंगे तो इस खेल को भी दूसरे खेलों की तरह सहूलियतें मिलेंगी। हम इस खेल को आगे बढ़ाने चाहते हैं ताकि जो छात्र किसी कारणवश दूसरे खेलों में हिस्सा नहीं ले सकते वो म्यूज़िकल चेयर खेलें। इस खेल के लिए हमने कड़ी मेहनत की है, अलग-अलग वज़न के वर्ग बनाए हैं, हमारी कोशिश है कि इस खेल को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लेकर जाया जाए।'

हालांकि म्यूज़िकल चेयर या लंगड़ी जैसे खेलों को मान्यता मिलने के बाद बड़ा सवाल ये भी है कि क्या सरकार, क्रिकेट, हॉकी, एथलेटिक्स या फुटबॉल जैसे खेल खेलने वाले खिलाड़ियों की तरह इन खेलों में जौहर दिखाने वालों को नौकरी, स्कूल-कॉलेजों में द़ाखिले के लिए खेल कोटे के तहत आरक्षण भी देगी।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com