मुंबई पुलिस का फरमान : नवरात्रि में 'लव जेहाद' और 'लव त्रिशूल' पर रखें नजर!

मुंबई पुलिस का फरमान : नवरात्रि में 'लव जेहाद' और 'लव त्रिशूल' पर रखें नजर!

प्रतीकात्मक फोटो

मुंबई:

नवरात्रि में सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाने संबंधी दिशानिर्देश देने वाला मुंबई पुलिस का एक सर्कुलर विवादों में घिर गया है। मुंबई पुलिस ने सभी थाना इंचार्जों को आदेश दिया है कि 'लव जेहाद' और 'लव त्रिशूल'  जैसे चैट पर नजर रखें। कांग्रेस ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई है।

शहर के सभी थानों को भेजा सर्कुलर
मुंबई पुलिस ने अपने सभी 93 पुलिस थानों को सर्कुलर के जरिए सतर्क रहने को कहा है। सर्कुलर में लिखा है आजकल समाज में 'लव जेहाद ' और 'लव त्रिशूल ' की चर्चा है। नवरात्रि में बड़े पैमाने पर लड़के-लड़कियां गरबा खेलते हैं। इसमें अलग-अलग धर्मों के लोग भी हिस्सा लेते हैं। ऐसे में कोई छेड़छाड़ की वारदात न हो, इसलिए पहले से ऐसे लोगो पर नजर रखने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएं।

कांग्रेस ने कहा, बीजेपी का एजेंडा
कांग्रेस को यह सर्कुलर नागवार गुजरा है। कांग्रेस के प्रवक्ता सचिन सावंत ने आरोप लगाया है कि पुलिस आरएसएस और बीजेपी का एजेंडा लागू कर रही है।

गरबा कार्यक्रमों के आयोजक हैरान
नवरात्रि में मुंबई शहर में बड़े पैमाने पर गरबा नृत्य के आयोजन किए जाते हैं। इनमें हर धर्म के युवक-युवतियां शामिल होते हैं। पुलिस के इस रवैये से कई आयोजक भी हैरान हैं। एक आयोजक गणेश नायडू का कहना हैं कि 'हमारे साथ आयोजन टीम में भी हर धर्म के लोग हैं। हम सब मिलकर सालों से गरबा नृत्य का आयोजन करते आ रहे हैं। कभी इस तरह की कोई समस्या नहीं आई।' हालांकि उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि पुलिस ने उन्हें अभी तक ऐसी कोई सूचना नहीं दी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब विवाद उठा है तो पुलिस सफाई दे रही है। पुलिस का कहना है कि वह एक विभाग के अंतर्गत दी गई एहतियात बरतने की सूचना बस है। उसे किसी और तरह से देखने या समझने की जरूरत नहीं है।