मुंबई में आज भारी बारिश का अनुमान, ओडिशा-आंध्र में चक्रवाती तूफान की आशंका

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि अंडमान सागर (Andaman Sea) में अगले 12 घंटे में कम दबाव का क्षेत्र बनने वाला है और इससे बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है. 

मुंबई में आज भारी बारिश का अनुमान, ओडिशा-आंध्र में चक्रवाती तूफान की आशंका

मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है

नई दिल्ली:

मुंबई में बुधवार को भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. वहीं ओडिशा और आंध्र प्रदेश में चक्रवाती तूफान (Cyclonic Storm) की आशंका जताई गई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि अंडमान सागर (Andaman Sea) में अगले 12 घंटे में कम दबाव का क्षेत्र बनने वाला है और इससे बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है. मौसम विभाग (IMD) ने उत्तरी गुजरात और महाराष्ट्र के उत्तर और उत्तर पश्चिम इलाके में भारी बरसात का अनुमान जताया गया है.

पालघर, ठाणे और मुंबई में सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ सकता है. वहीं चक्रवाती तूफान आंध्र प्रदेश औऱ ओडिशा के तटों पर अगले एक-दो दिनों में दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र तट के निकट पूर्वी मध्य अरब सागर में कम  दबाव का क्षेत्र अगले 24 घंटे में बनता दिख रहा है. चक्रवाती तूफान आंध्र प्रदेश और ओडिशा के समुद्री तटों पर पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है.


फिर गुरुवार को बंगाल की खाड़ी की ओर विक्षोभ में बदल सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि ओडिशा के कई इलाकों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान है. पश्चिम बंगाल और आंध्र के तटीय इलाकों में भी भारी बारिश का अंदेशा जताया गया है. आईएमडी का यह भी कहना है कि उत्तर पूर्व राज्यों के कई क्षेत्रों में भी 5-6 दिसंबर को तेज बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. जबकि कई जगह छिटपुट बारिश हो सकती है. मुंबई में भारी बारिश के ट्रैफिक जाम, जलभराव और लोकल ट्रेन सेवा प्रभावित होने की समस्याएं सामने आती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गौरतलब है कि कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु जैसे दक्षिणी राज्यों में पिछले एक-दो महीनों में भारी बारिश का दौर देखने को मिल रहा है. इस कारण फसलों की बर्बादी देखने को मिली है. साथ ही सड़कों, पुलों और अन्य बुनियादी ढांचो को काफी नुकसान पहुंचा है. प्रभावित राज्यों ने केंद्र सरकार से मदद मांगी है.