केंद्र सरकार का दावा, राज्यों के पास कोविड-19 वैक्सीन की एक करोड़ ज्यादा डोज उपलब्ध

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोविड-19 टीके की एक करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध है और उन्हें अगले तीन दिनों में 20 लाख खुराक और मिलेगी. 

केंद्र सरकार का दावा, राज्यों के पास कोविड-19 वैक्सीन की एक करोड़ ज्यादा डोज उपलब्ध

अगले 3 दिनों में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 20 लाख से अधिक खुराक उपलब्ध कराएगी (प्रतीकात्मक तस्वीर) 

नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोविड-19 टीके की एक करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध है और उन्हें अगले तीन दिनों में 20 लाख खुराक और मिलेगी. हाल ही में महाराष्ट्र सरकार के कुछ अधिकारियों के हवाले से मीडिया में खबरें आई कि राज्य में टीके की खुराक खत्म हो गई है जिससे राज्य में टीकाकरण अभियान पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है. इस पर मंत्रालय ने कहा कि राज्य के पास अब भी 7,49,960 खुराक उपलब्ध है. उसने कहा, ‘‘यह स्पष्ट किया जाता है कि महाराष्ट्र को 29 अप्रैल को सुबह आठ बजे तक 1,63,62,470 टीके मिले. 

Read Also: स्टडी में दावा, कोरोना वैक्सीन लगवाने से अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 94% होती है कम

मंत्रालय ने कहा, इनमें से खराब (0.22 प्रतिशत) होने वाली खुराक के साथ ही 1,56,12,510 खुराक की खपत हुई। राज्य के पास अब भी टीके की 7,49,960 खुराक उपलब्ध हैं. भारत सरकार ने अब तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 से प्रतिरक्षा हेतु टीके की करीब 16.16 करोड़ खुराक उपलब्ध कराई है. मंत्रालय ने कहा कि इनमें से खराब होने वाली खुराक के साथ ही 15,10,77,933 खुराक की खपत हुई है. उसने कहा, ‘‘राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश के पास टीके की एक करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध हैं. अगले तीन दिनों में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 20 लाख से अधिक खुराक उपलब्ध कराई जाएगी. 

Read Also: कोविड वैक्सीनेशन के लिए पहले दिन करीब 1.33 करोड़ लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण का तीसरा चरण एक मई से शुरू होगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 18 साल से अधिक आयु के सभी नागरिकों के वास्ते कोविड-19 रोधी टीका लगवाने के लिए बुधवार को कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए पंजीकरण शुरू हो गया. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
अन्य खबरें