मूडीज ने बढ़ाया भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान, अगले वित्त वर्ष में 13.7% रहेगी वृद्धि

आर्थिक गतिविधियों के सामान्य होने और कोविड- 19 का टीका बाजार में आने के बाद बाजार में बढ़ते विश्वास को देखते हुये यह नया अनुमान लगाया गया है.

मूडीज ने बढ़ाया भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान, अगले वित्त वर्ष में 13.7% रहेगी वृद्धि

मूडीज ने भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान बढ़ाकर 13.7 प्रतिशत कर दिया है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्ली:

अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मूडीज (Moody's)ने गुरुवार को अगले वित्त वर्ष के लिये भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान (Growth projection) पहले के 10.8 प्रतिशत से बढ़ाकर 13.7 प्रतिशत कर दिया. आर्थिक गतिविधियों के सामान्य होने और कोविड- 19 का टीका बाजार में आने के बाद बाजार में बढ़ते विश्वास को देखते हुये यह नया अनुमान लगाया गया है. अमेरिका की इस रेटिंग एजेंसी ने इसके साथ ही चालू वित्त वर्ष के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था में आने वाली गिरावट के अनुमान को भी अपने पहले के 10.6 प्रतिशत में सुधार लाते हुये इसे 7 प्रतिशत कर दिया. यानी अब चालू वित्त वर्ष के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था की गिरावट सात प्रतिशत रहने का अनुमान है.

आर्थिक गतिविधियां तेज होने से भारतीय कंपनियों के लिए अगले साल बेहतर मौके : मूडीज

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस के सहायक प्रबंध निदेशक (सावरेन जोखिम) जेने फेंग ने कहा, ‘‘हमारा वर्तमान अनुमान यह है कि मौजूदा मार्च 2021 को समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था में सात प्रतिशत की गिरावट रहेगी ... वहीं हम गतिविधियों के सामान्य होने और आधारभूत प्रभाव को देखते हुये अगले वित्त वर्ष में 13.7 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं.''

सरकार ने अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार के लिए उठाए कदम, 10 बातें..

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, इक्रा की प्रधान अर्थशास्त्री आदिति नायर ने कहा कि वह चालू वित्त वर्ष की अक्टूबर से दिसंबर 2020 की तीसरी तिमाही में 0.3 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद करतीं हैं. वहीं, इक्रा का मानना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष में सात प्रतिशत नीचे रहेगी जबकि अगले वित्त वर्ष में इसमें 10.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की जाएगी.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)