विज्ञापन
This Article is From May 30, 2014

तेज आंधी के कारण दिल्ली, आसपास के क्षेत्रों में जनजीवन प्रभावित

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में आज शाम तेज आंधी आई, जिसकी वजह से कारण सड़क यातायात, मेट्रो सेवाएं, उड़ान परिचालन एवं बिजली आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई है।

मौसम विभाग ने इसे बादलों वाला अंधड़ करार दिया और कहा कि यह पाकिस्तान के ऊपर गुजर रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुआ। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के पूर्वी दिल्ली, नोएडा एवं गाजियाबाद अंधड़ के कारण सबसे अधिक प्रभावित हुए।

हजारों लोग मेट्रो स्टेशनों के बाहर फंस गए और सड़कों पर तेज अंधड़ के कारण यातायात बिल्कुल थम गया। इस दौरान 90 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक की गति से हवाएं चल रही थीं।

धूल भरा अंधड़ शाम चार बजकर 58 मिनट पर आया, जिससे नोएडा सिटी सेंटर-द्वारका मेट्रो लाइन पर ऊपरी बिजली नेटवर्क में तकनीकी गड़बड़ी आ गई। इससे अन्य लाइनों पर भी मेट्रो सेवा बाधित हुई। हालांकि दो घंटे बाद मेट्रो का परिचालन फिर से शुरू हो गया।

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक इसी प्रकार का मौसम बना रहा सकता है।

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि अंधड के कारण कम से 12 उड़ानों का मार्ग परिवर्तित किया गया।

शहर में तेज हवाओं के कारण पेड़ गिरने से कई इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गयी और ट्रैफिक लाइटों में गड़बड़ी आने से सड़कों पर अफरा तफरी देखी गयी।

मौसम विभाग के महानिदेशक एलएस राठौड़ ने बताया कि भारत के गंगा वाले मैदानी इलाकों में ठंडी हवाओं के गर्म हवा से मिलने के कारण कम दबाव का क्षेत्र बन गया और अस्थिरता बढ़ गया। इसके कारण भीषण तूफान आया।

उन्होंने कहा कि इसके कारण पूर्वोत्तर हरियाणा और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र प्रभावित हुआ। लेकिन पूर्वी दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद सबसे अधिक प्रभावित हुए।

राठौड़ ने कहा कि यह स्थिति अगले दो दिन तक जारी रहने की संभावना है। आज अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 29.1 डिग्री दर्ज किया गया।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
तेज आंधी के कारण दिल्ली, आसपास के क्षेत्रों में जनजीवन प्रभावित
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com