विज्ञापन
4 years ago
नई दिल्ली:

कोरोना वायरस लाइव अपडेट: देश में जारी लॉकडाउन के बावजूद कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है. भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 80 हजार के पार पहुंच गया है. वहीं, अब तक 20 लाख से ज्यादा लोगों के टेस्ट हो चुके हैं. 11 राज्यों  से गुरुवार शाम मिले आंकड़ों के बाद देश में संक्रमितों की संख्या 80,759 हो गई है. बीते दो दिनों में लगभग 10 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं. इससे पहले आज, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दोगुने होने की दर पिछले तीन दिन में सुधरकर 13.9 दिन हो गई है. कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश में लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया है, जो 17 मई तक प्रभावी रहेगा. हालांकि प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में लॉकडाउन को बढ़ाने की बात कही है.

Coronavirus (COVID-19) Cases in India Updates in Hindi​ :

राज्य सरकारों को उन रेलवे स्टेशनों से यात्रियों को ले जाने के लिए बसों को लगाने की इजाजत हैं, जहां से आगे की यात्रा के लिए सार्वजनिक परिवहन उपलब्ध नहीं है.
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को प्रवासी श्रमिकों से जुड़ा एक वीडियो शेयर करते हुए कहा कि ये मजूदर देश के स्वाभिमान का ध्वज हैं....इसे कभी भी झुकने नहीं देंगे. इनकी चीखें सरकार तक पहुंचाई जाएगी और उन्हें मदद दिलाई जाएगी.
दिल्ली और हरियाणा के बीच आवश्यक और गैर जरूरी सामान ले जाने वाले ट्रकों की आवाजाही को अनुमति दी जानी चाहिए : उच्च न्यायालय
कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में इसके संक्रमितों का आकंड़ा 27 हजार के पार पहुंच गया है. गुरुवार को महाराष्ट्र में कोरोना के 1602 नए मामले सामने आए. महाराष्ट्र में संक्रमितों का कुल आंकड़ा अब 27524 हो गया है. वहीं, मुंबई में कोरोना के 16 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं. 

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गई घोषणाओं से खाद्य सुरक्षा को मजबूती मिलेगी तथा किसानों एवं रेहड़ी-पटरी वालों को ऋण मिलेगा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 
जम्मू कश्मीर में कोविड-19 के 12 नये मामले सामने आये, कुल मामले बढ़कर 983 हुए: अधिकारी 
नई दिल्ली से गुरुवार को एक स्पेशल ट्रेन यहां मुंबई सेंट्रल स्टेशन पहुंची जो लॉकडाउन लागू होने के लगभग 54 दिन बाद बाहर से आई पहली स्पेशल ट्रेन है. 
दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली के साथ अपनी सीमाओं पर प्रतिबंध हटाने के लिए हरियाणा सरकार को आदेश दिया है.
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद कोविड-19 संकट के मद्देनजर एक वर्ष तक अपने वेतन का 30 प्रतिशत हिस्सा दान करेंगे : राष्ट्रपति भवन.
पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमण के 1,452 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 35,788 पर पहुंच गई है जबकि 33 और लोगों की मौत होने के साथ ही मृतक संख्या 770 हो गई है.
उत्तराखंडवासियों का अन्य प्रदेशों से यहां आने का सिलसिला बृहस्पतिवार को भी जारी रहा. सरकारी सूत्रों ने बताया कि बंगलुरू से 1,341 प्रवासियों को लेकर एक विशेष रेलगाड़ी हरिद्वार रेलवे स्टेशन पहुंची जिसमें से लगभग 700 यात्री टिहरी जिले के हैं.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि लॉकडाउन में रियायतें देने के केंद्र के फैसले के बाद सोमवार से शहर में विभिन्न आर्थिक गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी.
गुजरात के 349 लोगों को गुरुवार सुबह कुवैत और लंदन से दो उड़ानों में यहां लाया गया. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अहमदाबाद के जिला विकास अधिकारी अरुण महेश बाबू ने कहा कि कुवैत से एक विमान 177 यात्रियों को लेकर आया, जबकि लंदन से एक दूसरे विमान से 172 यात्रियों को वापस लाया गया.

त्रिपुरा के धलाई जिले में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक और कर्मी में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई जिसके बाद राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 156 हो गई.
दिल्ली में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 115 हुई, संक्रमितों की कुल संख्या 8,000 के पार : स्वास्थ्य अधिकारी
बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए केन्द्र की ओर से उठाये गये कदम जमीन पर ईमानदारी से लागू करने की कोशिश होनी चाहिए. मायावती ने ट्वीट किया, 'अभूतपूर्व कोरोना लॉकडाउन के कारण देश की चरमराई स्थिति, अव्यवस्था व ध्वस्त अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए केन्द्र ने जो भी कदम उठाए हैं उसपर विश्वास करते हुए बसपा का यही कहना है कि इसको जमीन पर ईमानदारी से लागू करने की जी-जान से कोशिश तत्काल शुरू कर देनी चाहिए.'
ज्यादातर लोगों ने सुझाव दिया कि मास्क न पहनने वाले, सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए : अरविंद केजरीवाल
गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने बृहस्पतिवार को कहा कि गोवा में सात लोगों को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है. केंद्र सरकार ने गोवा को ग्रीन जोन घोषित किया है क्योंकि राज्य में एक मई से कोविड-19 का एक भी सक्रिय मामला नहीं था.
संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने सचेत किया है कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण स्वास्थ्य प्रणाली कमजोर हो जाने और नियमित सेवाएं बाधित हो जाने के कारण आगामी छह महीने में रोजाना करीब 6,000 अतिरिक्त बच्चों की ऐसे कारणों से मौत हो सकती है, जिन्हें रोका जा सकता है.

ग्रेटर नोएडा स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में भर्ती कोरोना वायरस से संक्रमित 18 मरीज उपचार के बाद ठीक हो गए और उन्हें बृहस्पतिवार को अस्पताल से छुट्टी दी गई.
आगामी सात दिन में यात्रा के लिए 2.34 लाख यात्रियों ने विशेष ट्रेनों की टिकट बुक कराई, 45.30 करोड़ रुपए की आय हुई: रेलवे
कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए दमकल विभाग की गाड़ियां नोएडा जनपद के विभिन्न स्थानों पर सैनिटाइजेशन का कार्य कर रही हैं. इसके तहत बुधवार तक करीब 1,550 जगहों पर अग्निशमन वाहनों ने सैनिटाइजेशन का कार्य किया.
शाहजहांपुर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण का एक नया मामला सामने आया है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजीव गुप्ता ने को बताया कि संक्रमित युवक मुंबई से एक ट्रक पर सवार होकर नौ मई को कानपुर आया था और उसके बाद बस से गुरसहायगंज तथा फिर पैदल ही शाहजहांपुर पहुंच गया. 
देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में इस महामारी का प्रसार थमने का नाम नहीं ले रहा है. रेड जोन में शामिल जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान 131 नये मामले मिलने के साथ ही महामारी के मरीजों की तादाद 2,107 से बढ़कर 2,238 पर पहुंच गयी है.
कोविड-19: आईआरसीटीसी टिकट बुक करते समय यात्रियों के गंतव्य स्थल के पते का रिकॉर्ड रख रहा है ताकि आवश्यकता पड़ने पर संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा सके: रेलवे.
चीन में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के 15 नए मामले सामने आए जिनमें से 12 मरीजों में बीमारी के लक्षण नहीं दिखे. वैश्विक महामारी का दूसरा दौर शुरू होने की आशंकाओं के बीच इस जानलेवा संक्रामक रोग का केंद्र रहे वुहान शहर में 1.1 करोड़ लोगों की कोविड-19 के लिए बड़े पैमाने पर जांच शुरू हो गई है.
जिन यात्रियों की 30 जून तक यात्रा के लिए नियमित ट्रेनों की टिकट रद्द की गई है, उन्हें टिकट का पूरा पैसा वापस किया जाएगा: रेलवे
नियमित यात्री ट्रेनों में 30 जून को या उससे पहले यात्रा के लिए बुक किए गए सभी टिकट रद्द किए गए; श्रमिक और विशेष ट्रेनों का संचालन रहेगा जारी: रेलवे
दिल्ली से एक ट्रेन करीब 1,000 यात्रियों को लेकर बृहस्पतिवार को बेंगलुरु पहुंची. देश में सीमित रेल सेवा बहाल होने के बाद यह कर्नाटक पहुंचने वाली पहली ट्रेन है. अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों के बेंगलुरु सिटी रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के बाद उनकी स्टेशन परिसर में ही कोविड-19 संबंधी जांच की गई.
गाजीपुर सब्जी मंडी को 2 दिन के लिए किया गया बंद. मंडी के सेक्रेटरी और डिप्टी सेक्रेटरी कोरोना पॉजिटिव पाए गए. मंडी को सैनिटाइजेशन के लिए बंद किया गया.
कोरोनावायरस से जुड़े ताजा आंकड़े :

अब तक कुल पॉजिटिव मामले- 78003

अब तक ठीक हुए- 26235

अब तक हुई मौत- 2549

24 घंटे में 3722 नए मामले, 134 मौत

33.63% रिकवरी रेट
पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से घोषित तीन लाख करोड़ रुपये के पैकेज का बुधवार को स्वागत किया और कहा कि यह नया भारत बनाने में सहायक होगा.
दिल्ली के द्वारका जिले के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. अधिकारियों ने यहां कहा कि यह पहला मामला है जब द्वारका में कोई पुलिस अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। वह थाना प्रभारी रैंक के अधिकारी हैं.
मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के एक वरिष्ठ संकाय सदस्य को बुधवार को एलएनजेपी अस्पताल का नया चिकित्सा निदेशक नियुक्त किया गया. दिल्ली में यह अस्पताल एक समर्पित कोविड-19 प्रतिष्ठान है.
दक्षिण मुम्बई के नागपाड़ा में करीब 1000 प्रवासी मजदूरों ने बुधवार सुबह अपनी इस मांग को लेकर प्रदर्शन किया कि उन्हें तत्काल उनके गृह नगरों में भेजा जाए. इस संबंध में अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया किया क्योंकि स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई थी.
झारखंड के गिरिडीह में चार और कोरोना के केस सामने आने के साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 181 हो गयी है. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार: झोलाछाप डॉक्टर का कारनामा! यूट्यूब देखकर किया किशोर के पथरी का ऑपरेशन, मौत
Coronavirus Updates: भारत में कोरोना संकट जारी, 80 हजार पार हुई मरीजों की संख्या
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Next Article
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com