यह ख़बर 17 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

छपरा की चुनावी सभा में लालू और नीतीश ने दिखाया भाईचारा

छपरा (बिहार):

बिहार में विधानसभा उपचुनाव के लिए सालों बाद साथ आए नीतीश और लालू ने आज छपरा में चुनावी सभा की।

छपरा में लोगों को संबोधित करते हुए लालू ने कहा कि नीतीश कुमार उनके छोटे भाई जैसे हैं। लालू ने कहा कि लोकसभा चुनाव में आरजेडी और जेडीयू को मिले वोटों को मिला लें तो ये गठबंधन बीजेपी को पीछे छोड़ चुका है। उन्होंने कहा कि बिहार में बीजेपी को वोट नहीं मिले थे।

उधर नीतीश कुमार ने कहा कि वो और लालू यादव हमेशा से भाई थे। बस कुछ खटपट हुई थी जिसकी वजह से वे अलग हो गए थे, लेकिन अब सब कुछ ठीक है। नीतीश ने कहा कि समाज में फैले ज़हर को ख़त्म करने की वही दवा हैं। उन्होंने लोगों से जेडीयू−आरजेडी गठबंधन को वोट देने की अपील की।

जद (यू) नेता ने मोदी सरकार पर दंभी होने का आरोप लगाते हुए कहा कि राजद, जद (यू) और कांग्रेस का महागठबंधन बिहार से भाजपा को 'दवा' देगा।

लालू ने अफसोस जताया कि मतों के विभाजन के चलते धर्मनिरपेक्ष शक्तियां लोकसभा चुनाव हार गईं। ऐसी गलती अब नहीं दोहराई जाएगी, क्योंकि तीन प्रमुख पार्टियां - राजद, जद (यू) और कांग्रेस- भाजपा का रथ रोकने एक साथ आई हैं।

राजद प्रमुख ने कहा, 'भाजपा धर्मनिरपेक्ष पार्टियों के वोटों में विभाजन के चलते जीती.. (बिहार में) हमने एक करोड़ 60 लाख वोट पाए और भाजपा को हमसे कम वोट मिले, लेकिन वह लोजपा और आरएलएसपी की साझेदारी से सीटों का बड़ा हिस्सा ले गई।'

लालू ने कहा, 'इस बार हम राजद, जद (यू) और कांग्रेस के वोटों को एक साथ लाकर भाजपा को उसकी जगह दिखा देंगे।' उन्होंने लोजपा अध्यक्ष एवं केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान पर हमला करते हुए कहा कि उन्होंने उनकी (पासवान की) तरह का 'मौसम विज्ञानी' नहीं देखा। उन्होंने पासवान पर आरोप लगाया कि वह विचारधारा की परवाह किए बगैर अपनी राजनीतिक जरूरतों के तहत पाला बदलते हैं। उन्होंने कहा, 'वह पक्के अवसरवादी हैं जो मौका देखते ही पाला बदल लेते हैं।'

राजद प्रमुख ने पासवान को याद दिलाया कि उन्होंने 2002 के गुजरात दंगों के मुद्दे पर वाजपेयी सरकार से इस्तीफा दिया था, लेकिन अब आराम से भाजपा से हाथ मिला लिया और नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री हैं जो उस वक्त गुजरात के मुख्यमंत्री थे।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता सीपी जोशी ने भी इस अवसर पर रैली को संबोधित किया। उन्होंने भाजपा पर आरोप लगाया कि उसने लोगों से विकास का वादा किया लेकिन उसे पूरा नहीं कर लोगों को 'छला' है।

इससे पहले राजद नीत गठबंधन के नेताओं ने पश्चिम चंपारण के नरकटियागंज में कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद फखरुद्दीन के पक्ष में प्रचार किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि बिहार में 21 अगस्त को 10 सीटों पर उपचुनाव होने हैं, जिसके लिए नीतीश और लालू चुनाव प्रचार में जोरशोर से जुटे हैं।