केरल एयरपोर्ट पर विमान के क्रैश होने के 5 मिनट बाद क्या-क्या हुआ, जानिए

केरल में हुए विमान हादसे में 18 लोगों की मौत हुई है और 150 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

केरल एयरपोर्ट पर विमान के क्रैश होने के 5 मिनट बाद क्या-क्या हुआ, जानिए

केरल विमान हादसे के बाद एयरपोर्ट पर क्या हुआ (फाइल फोटो)

कोझिकोड :

केरल के कोझिकोड स्थित कालीकट इंटरनेशल एयरपोर्ट पर फ्लाइट संख्या IX-1344 के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद विमान में सवार लोगों की जान बचाने के लिए अधिकारी और स्थानीय लोग तुरंत एक्शन में आ गए. एनडीटीवी को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के सूत्रों से विमान के दुर्घनाग्रस्त होने के ठीक बाद के 5 मिनट में क्या-क्या हुआ, इसकी जानकारी मिली है. लोगों की जान बचाने के लिहाज से यह पांच मिनट बहुत अहम हैं.

सूत्रों ने कहा- शाम 7 बजकर 40 मिनट पर जब दुबई से आ रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस  का विमान भारी बारिश में रवने से फिसला तो सबसे पहले इसकी जानकारी सीआईएसएफ के एक अधिकारी ने दी. 

सीआईएसएफ के सहायक उप निरीक्षक अजित सिंह गेट नंबर 8 पर मौजूद थे, जहां की प्लेन क्रैश हुआ था. उन्होंने शाम 7.40 बजे सीआईएसएफ के कंट्रोल रूम को जानकारी दी. 

7 बजकर 41 मिनट : सीआईएसएफ कंट्रोल रूम ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) और सीआईएसएफ की क्विक रिस्पॉन्स टीम को सूचना दी. 

7 बजकर 42 मिनट : एयरपोर्ट के फायर स्टेशन को अलर्ट किया. 

7 बजकर 43 मिनट : सीआईएसएफ ने हवाई अड्डे के स्वास्थ्य विभाग को इस बात की जानकारी दी. 

7 बजकर 44 मिनट : सीआईएसएफ कंट्रोल रूम ने एयरपोर्ट के टर्मिनल मैनेजर, एयरपोर्ट डायरेक्टर से संपर्क किया और दूसरा कॉल एयरपोर्ट हेल्थ को किया. 

7 बजकर 45 मिनट : सीआईएसएफ कंट्रोल रून ने स्थानीय पुलिस और एजेंसी की यूनिट लाइंस को सूचना दी. 

दुर्घटना के 5 से 7 मिनट के अंदर ही एरिया की लोग भी क्रैश गेट पर पहुंच गए. एयरपोर्ट के लैंडिंग और टेकऑफ प्वाइंट पर क्रैश गेट इमरजेंसी के लिए होता है. 

सीआईएसएफ के सूत्रों ने कहा कि घटना होने के बाद काफी संख्या में लोगों के पहुंने को देखते हुए कालीकट हवाई अड्डे के डिप्टी कमांडेंट ने बचाव कार्य के लिए सीमित संख्या में स्थानीय लोगों के क्रैश गेट के अंदर आने की अनुमति दी. 


अधिकारियों ने कहा कि केरल में हुए विमान हादसे में 18 लोगों की मौत हुई है और 150 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. सभी घायलों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया और उनकी कोरोना वायरस की जांच की गई है. 

वीडियो: केरल विमान हादसा: जांच के लिए दिल्ली भेजा गया ब्लैक बॉक्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com