Kashmir News: कश्मीर में कल से SMS सेवा होगी बहाल, विशेष राज्य का दर्जा खत्म होने के बाद से थी बंद

Kashmir News: कश्मीर में बुधवार से SMS सेवा बहाल कर दी जाएगी. करीब 5 महीने पहले विशेष राज्य का दर्जा खत्म होने के बाद से वहां एसएमएस सर्विस बंद थी.

खास बातें

  • कश्मीर में क़रीब 5 महीने बाद बहाल हो रही SMS सेवा
  • जम्मू कश्मीर के अस्पतालों में शुरू होगी ब्रॉडबैंड सेवा
  • राज्य के प्रधान सचिव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी जानकारी
नई दिल्ली:

Kashmir News: कश्मीर में बुधवार से SMS सेवा बहाल कर दी जाएगी. करीब 5 महीने पहले विशेष राज्य का दर्जा खत्म होने के बाद से वहां एसएमएस सर्विस बंद थी. जम्मू-कश्मीर के प्रधान सचिव रोहित कंसल ने बताया कि 31 दिसंबर की मध्य रात्रि से कश्मीर में SMS सेवा से शुरू हो जाएगी. इसके साथ-साथ उन्होंने बताया कि सरकार ने जम्मू कश्मीर के अस्पतालों में ब्रॉडबैंड सेवा को शुरू करने की भी घोषणा की है. बता दें कि बीते 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के प्रावधान खत्म कर उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित करने की केंद्र सरकार की घोषणा के बाद एसएमएस और इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी लगा दी गई थी.
 


करगिल में मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल
बता दें कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा मिलने के बाद पहली बार 27 दिसंबर को करगिल में मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल की गई. 145 दिन पहले जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में इंटरनेट बंद किया गया था. करगिल के अलावा केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के अन्य जिलों और कश्मीर घाटी में अभी भी इंटरनेट सेवाएं बहाल नहीं की गई हैं. अनुच्छेद 370 हटाने के बाद जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित करने के चार महीने बाद मोबाइल इंटरनेट कनेक्शन की बहाली हुई है.

जम्मू कश्मीर के 5 नेताओं की रिहाई, विशेष राज्य का दर्जा मिलने के बाद से थे हिरासत में

पांच पूर्व विधायकों की हुई रिहाई
एक दिन पहले ही जम्मू कश्मीर के 5 पूर्व विधायकों को हिरासत से रिहा कर दिया गया. बीते अगस्त महीने में विशेष राज्य का दर्जा मिलने के बाद से ये नेता हिरासत में थे. वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला अब भी हिरासत में हैं. रिहा किए नेताओं में दो नेता पीडीपी के, दो नेशनल कॉन्फ्रेंस के और एक निर्दलीय है. बता दें कि इससे पहले रविवार को पीडीपी ने जम्मू कश्मीर के राजनीतिक नेताओं की रिहाई की अपनी मांग दोहराई थी. 

जम्मू-कश्मीर : खत्म हुआ शेख अब्दुल्ला जयंती पर अवकाश, अब विलय दिवस पर होगी छुट्टी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: जम्मू कश्मीर के 5 नेताओं की रिहाई