'जो लोग अपने घरों में सुरक्षित नहीं, वह पहनते हैं हिजाब' : सांसद प्रज्ञा ठाकुर

हिजाब विवाद कर्नाटक के उडुपी में पिछले महीने उस समय शुरू हुआ, जब कुछ छात्राओं ने इस पर रोक का विरोध किया था.

'जो लोग अपने घरों में सुरक्षित नहीं, वह पहनते हैं हिजाब' : सांसद प्रज्ञा ठाकुर

हिजाब को लेकर सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कही ये बात

भोपाल:

कर्नाटक हिजाब विवाद को लेकर सियासत गरमाई हुई है. इस बीच सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा कि भारत में हिजाब पहनने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि कहीं भी हिजाब पहनने की जरूरत नहीं है. जो लोग अपने घरों में सुरक्षित नहीं हैं, वे हिजाब पहनते हैं. सांसद ठाकुर यहां बरखेड़ा पठानी क्षेत्र में एक मंदिर में आयोजित समारोह में बोल रही थीं. उन्होंने कहा, ‘‘आपके पास मदरसे हैं. यदि आप वहां (मदरसों में) हिजाब पहनते हैं या खिजाब (बालों का रंग) लगाते हैं तो हमें कोई लेना-देना नहीं है. आप वहां की आवश्यक पोशाक पहनते हैं और उनके अनुशासन का पालन करते हैं लेकिन अगर आप देश में स्कूलों और कॉलेज के अनुशासन को तोड़ते हैं और हिजाब पहनना और खिजाब लगाना शुरू करते हैं तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.  

उन्होंने कहा कि पर्दा उससे करना चाहिए, जो हमारी तरफ कुदृष्टि रखता है. इसलिए उन्हें हिजाब पहनना चाहिए. यह बात निश्चित है कि हिंदू कुदृष्टि नहीं रखते. यह सनातन की संस्कृति है कि नारी की पूजा की जाती है. हमारे यहां देवताओं को भी जब जरूरत होती है तो दुष्टों को मारने के लिए देवी का आह्वान किया जाता है. यहां मां, पत्नी का स्थान सर्वोपरि है. उन्होंने कहा कि जहां नारी का इतना श्रेष्ठ स्थान है, वहां पर हिजाब पहनने की जरूरत है क्या. भारत में हिजाब में पहनने की जरूरत नहीं है. 

''घूंघट, पगड़ी और क्रॉस के बारे में क्‍या? '' : कर्नाटक हाईकोर्ट में हिजाब मामले पर सुनवाई

बता दें कि हिजाब विवाद कर्नाटक के उडुपी में पिछले महीने उस समय शुरू हुआ जब कुछ छात्राओं ने इस पर रोक का विरोध किया. इसके विरोध में अन्य छात्रों ने भी भगवा स्कार्फ पहनकर कॉलेज आना शुरू कर दिया. यह टकराव पूरे राज्य में तेजी से फैल गया. इस मामले की सुनवाई फिलहाल कर्नाटक उच्च न्यायालय में चल रही है जहां कुछ छात्राओं ने धर्म की स्वतंत्रता के संवैधानिक अधिकार का हवाला देते हुए हिजाब बांधने पर रोक को चुनौती दी है.

ये भी देखें-हिजाब विवाद : बेवजह मुस्लिम लड़कियां हो रही परेशान, बेरोकटोक मीडिया ट्रायल चलता रहा है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com