यह ख़बर 13 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

जेडीयू ने लोकसभा में विपक्ष के नेता पद के लिए कांग्रेस का किया समर्थन

लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (फाइल तस्वीर)

नई दिल्ली:

जेडीयू ने लोकसभा में विपक्ष के नेता पद के लिए कांग्रेस के प्रति अपने समर्थन की घोषणा की, जबकि सरकार ने इस मुद्दे पर अभी रहस्य बनाए रखा है।

जेडीयू के महासचिव केसी त्यागी ने कहा, बिहार में इसी तरह की स्थिति में, हमारी पार्टी के तत्कालीन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेता अब्दुल बारी सिद्दिकी को विधानसभा में विपक्ष के नेता का दर्जा दिया था, जबकि आरजेडी के पास इसके लिए दावा करने के लिए संख्या नहीं थी।

उन्होंने कहा, केंद्र में इसकी जरूरत और भी ज्यादा है। सरकार को अनेक संवैधानिक प्रक्रिया से गुजरना होगा, जिसे विपक्ष के नेता की अनुपस्थिति में कोई पूरा नहीं कर सकता। कानूनी और संवैधानिक जरूरते हैं, जिन्हें पूरा करना पड़ेगा। इसीलिए हम मांग कर रहे हैं कि लोकसभा में कांग्रेस के नेता को विपक्ष का नेता का दर्जा दिया जाना चाहिए। लोकसभा में जेडीयू के मात्र दो सदस्य हैं।

पार्टी की यह राय है कि मुख्य विपक्षी दल को विपक्ष के नेता का पद मिलना चाहिए। आमतौर पर सत्तारूढ़ पार्टी या गठबंधन के बाद जो सबसे बड़ा दल होता है, उसे विपक्ष का नेता पद का दर्जा मिलता है। हालांकि इसके लिए दूसरे सबसे बड़े दल के पास कम से कम 10 प्रतिशत सीटें हो यानी 55 सदस्य हों। 16वीं लोकसभा में कांग्रेस के 44 सदस्य हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com