विज्ञापन
This Article is From Dec 06, 2016

क्‍या हैं जे जयललिता के दाह संस्‍कार की जगह दफनाए जाने की खास वजहें...

क्‍या हैं जे जयललिता के दाह संस्‍कार की जगह दफनाए जाने की खास वजहें...
चेन्‍नई: जन्‍म से ब्राह्मण और माथे पर अक्‍सर आयंगर नमम (एक प्रकार का तिलक) लगाने वाली तमिलनाडु की पूर्व मुख्‍यमंत्री जयललिता के दाह संस्‍कार की जगह उनको दफनाया गया. वैसे तो आयंगर ब्राह्मणों में दाह संस्‍कार की परंपरा है लेकिन इसके बावजूद तमिलनाडु सरकार और शशिकला ने उनको दफनाने का फैसला लिया.

इस मामले में अंतिम संस्‍कार की प्रक्रिया से जुड़े लोगों का कहना है कि वह इसे द्रविड़ आंदोलन की पृष्‍ठभूमि से जोड़कर देखते हैं. उनके मुताबिक द्रविड़ आंदोलन के बड़े नेता मसलन पेरियार, अन्‍नादुरई और एमजी रामचंद्रन जैसी शख्सियतों को दफनाया गया था और इस‍ लिहाज से दाह-संस्‍कार की कोई मिसाल नहीं हैं. इन वजहों से चंदन और गुलाब जल के साथ दफनाया जाता है.

इसलिए इसी विधि के साथ जयललिता को दफनाया गया. जयललिता के संबंध में भी यही तर्क दिया गया कि वह किसी जाति और धार्मिक पहचान से परे थीं. इसके अलावा एक बड़ी वजह यह है कि इस तरह के बड़े नेताओं को दफनाए जाने के बाद समाधि बनाए जाने का चलन है. इससे समर्थकों को स्‍मृति के रूप में एक स्‍मारक के रूप में अपने नेताओं को याद रखने में सहायता मिलती है.

यह भी पढ़ें : अलविदा अम्मा : मरीना बीच पर जयललिता को राजकीय सम्‍मान के साथ दी गई 'अंतिम विदाई'
अलविदा अम्‍मा : जयललिता इसीलिए थीं सबकी अम्मा...

वैसे द्रविड़ आंदोलन के नेता नास्तिक रहे हैं जोकि सैद्धांतिक रूप से ईश्‍वर और समान प्रतीकों को नहीं मानते लेकिन अन्‍य द्रविड़ नेताओं से इतर दरअसल जयललिता आस्तिक थीं. इस कारण लोगों को लगता था कि उनका दाह संस्‍कार होगा और  परंपरा के मुताबिक मुखाग्नि देने के लिए किसी रक्‍त संबंधी रिश्‍तेदार की जरूरत होती है. जयललिता के निकट रिश्‍तेदारों में केवल दिवंगत भाई जयकुमार की बेटी दीपा जयकुमार ही हैं.

इस संबंध में यह कयास लगाए जा रहे हैं कि दरअसल शशिकला का परिवार दीपा को भविष्‍य की सियासी चुनौती बनने की संभावना के मद्देनजर किसी भी तरह से अंतिम संस्‍कार में शामिल होकर सुर्खियों में आने का मौका नहीं देना चाहता था.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
स्वच्छता से ही भारत स्वस्थ और विकसित बनेगा : MP में सफाई मित्रों को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित
क्‍या हैं जे जयललिता के दाह संस्‍कार की जगह दफनाए जाने की खास वजहें...
''दिल्ली ने कश्मीर पर कभी भरोसा नहीं किया'' : NDTV से खास इंटरव्यू में बोले फारूक अब्दुल्ला
Next Article
''दिल्ली ने कश्मीर पर कभी भरोसा नहीं किया'' : NDTV से खास इंटरव्यू में बोले फारूक अब्दुल्ला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com