विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 20, 2022

भारतीय जोड़े का ये "Sex Start-Up" पुरानी पाबंदियों को दे रहा चुनौती

भारत (India) में कामसूत्र (Kama Sutra) की धरोहर होने के बावजूद यहा यौनिकता (sexuality) और अंतरंगता (Intimacy) से जुड़ी खुली चर्चा को अक्सरअश्लील माना जाता है.  

Read Time: 5 mins
भारतीय जोड़े का ये "Sex Start-Up" पुरानी पाबंदियों को दे रहा चुनौती
Sex Start-Ups: MyMuse युवा पेशेवरों की यौन आज़ादी की नई लहर पर सवार होकर बढ़ रहा है
मुंबई:

भारत (India) में कामसूत्र (Kama Sutra) की धरोहर होने के बावजूद यहां कामक्रियाओं (Sex) के साथ शर्म, ग्लानि और डर जुड़े हुए हैं. लेकिन एक भारतीय जोड़े ने अब एक ऐसा नया स्टार्टअप (Startup) शुरू किया है जो 'व्यस्कों के खिलौनों' (Adult Toys) से जुड़ी शर्म को परे रखकर बनाए गए विज्ञापनों से सेक्स से जुड़ी वर्जनाओं को चुनौती दे रहा है. यह स्टॉर्टअप चाहता है कि यौनिकता और अंतरंगता से जुड़ी खुली चर्चा हो जिसे फिलहाल देश में अक्सर अश्लील माना जाता है.  

हम बात कर रहे हैं मायमूज़ (MyMuse) स्टार्टअप की जिसे अनुष्का और साहिल गुप्ता ने शुरू किया है. यह स्टॉर्टअप अपनी मजाकिया मार्केटिंग और रचनात्मक व्यंजनाओं से सेक्स जुड़ी वर्जनाओं से निपट रहा है. अनुष्का और साहिल का कहना है कि इससे उनके प्रोडक्ट्स से प्रति डर कम होता है और पहली बार खरीदने वालों को प्रोत्साहन मिलता है.    

"दीवाली आ रही है, और आपको भी आना चाहिए! और हमेशा की तरह, हम आपसे अपील करते हैं कि कुछ पटाखे बेडरूम के लिए भी बचा कर रखें." पिछले साल ऐसा ही एक विज्ञापन भारत की सबसे बड़े धार्मिक त्यौहार की छुट्टियों से पहले फेसबुक पर चुहलबाजी करता नजर आया. 

अनुष्का कहती हैं, "जो चीजें आपकी निजी जगहों पर प्रयोग करने की हैं, उन्हें खरीदने को लेकर शर्म, ग्लानि और डर जुड़ा हुआ है."

MyMuse का बिजनेस शहरी युवा पेशेवरों की यौन आज़ादी की नई लहर पर सवार होकर बढ़ रहा है. यह स्टार्टअप अब इंस्टाग्राम के ट्रेंड को अपना रहा है और टिंडर, बंबल और हिंज जैसे डेटिंग एप्स के साथ भी सहज है.    

निवेशक भी इस 1.4 बिलियन लोगों के देश में इस अनछुए बाजार पर दांव लगाने के लिए तैयार हैं. TechSci Research ने 2020 में भारत के उदयीमान सेक्स टॉय सेक्टर का मूल्य  $91 मिलियन का होने का आंकलन किया था. साथ ही इसके 16% प्रतिवर्ष की दर से आगे बढ़ने का अनुमान लगाया था.   

कोई फूहड़ता नहीं, कोई स्त्रीद्वेष (misogyny) नहीं 

अनुष्का और साहिल गुप्ता ने सावधानी से पैक किए गए वाइब्रेटर्स ... "massagers", कैंडल्स, लुब्रिकेटर्स को को MyMuse के पार्सल में पिछले साल कोविड19 लॉकडाउन के दौरान भेजना शुरू किया था.   

महामारी के समय भारतीय टेक स्टार्टअप में आ रहे निवेश के दौरान इस कंपनी को वेंचर कैपिटलिस्ट फर्म्स से सीड फंडिंग भी मिली. अब इनकी कंपनी में 12 से अधिक लोग काम करते हैं और देशभर में करीब 200 शहरों में इनके प्रोडक्ट्स भेजे जा रहे हैं.  

अनुष्का ने अपनी वीवर्क की नौकरी छोड़ कर एंटरप्रिन्योर बनने का फैसला किया था. भारत में यौन उत्सुकता से जुड़ी कई सेवाएं शुरू हो रही हैं, एक और स्टार्ट-अप Gizmoswala मुंबई के निवासियों के लिए उसी दिन bondage kits की डिलीवरी करते हैं. जबकि LoveTreats ऑनलाइन शॉपर्स को अपना "शरारती पहलू" ढूंढने में मदद करता है.   

लेकिन उन्हें अभी भी बड़े समाज...खासकर बड़ी उम्र के लोगों से जुड़ने की जरूर है जो अधिक रूढिवादी पीढी है. सैक्स एजुकेशन स्पेशलिस्ट जया अलियप्पा कहती हैं, जब सेक्सुअल अवेयरनेस की बात आती है तो यहां कई तरह के भारतीय हैं. एक भारत ने इसे अपना लिया है और वो बदल गया है लेकिन दूसरा भारत अभी भी 10-20 साल पीछे है."

कई निगरानी समिति समूह के सदस्य उन जोड़ों पर हमला करते हैं जो उन्हें लगात है कि "भारतीय मूल्यों" के अनुसार काम नहीं कर रहे हैं. राजनेता और पुलिस पर होटल्स, नाइटकल्ब्स और युवाओं पर छापेमारी के आरोप लगते हैं.  पिछले साल बहुत से वाइब्रेटर्स और डिल्डो कस्टम पर ज़ब्त हो गए, क्योंकि भारतीय कानून अभी भी "इंसानी शरीर के हिस्सों की तरह दिखने वाले खिलौनों " के आयात पर प्रतिबंध लगाता है.  


बदलना होगा बातचीत का तरीका 

सेक्स से जुड़ी बातचीत ना होने से गलतसूचना और दुर्व्यहवार को बढ़ावा मिल सकता है, अलियप्पा ने चेताया. साथ ही उन्होंने कहा कि स्कूलों में सेक्स एजुकेशन को लेकर भी स्कूलों को विरोध झेलना पड़ा. अनुष्का गुप्ता कहती हैं कि उन्हें पता है कि बहुत सी चीजों को बदलने की जरूरत है. भारतीय महिलाओं पर सांस्कृतिक तौर पर सेक्स को लेकर चुप रहने का दबाव होता है.  लेकिन सामाजिक नियमों को चुनौती देने के अलावा नए स्टार्टअप सेक्शुअल स्वास्थ्य इंडस्ट्री में मौके तलाश रहे हैं. 

MyMuse अब सेक्स काउंसलिंग सर्विसेज देने की योजना रखता है तो Gizmoswala अपने ब्रांड के प्रोडक्ट बना कर दक्षिण एशियाई देशों में बेचने की योजना रखता है. नाम ना बताने की शर्त पर 32 साल के एक पेशेवर ने कहा, यह जानकर खुशी होती है कि आखिरकार भारत में यह हो रहा है. यौन संबंधों से जुड़ी बातचीत बदल रही है."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;