यह ख़बर 01 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

सिविल सेवा परीक्षा के इच्छुक उम्मीदवारों को दो और मौके

नई दिल्ली:

संघ लोकसेवा आयोग (यूपीएससी) ने इस साल से सिविल सेवा परीक्षा के इच्छुक उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने के दो और मौके देने एवं आयु सीमा में छूट देने जैसे नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं।

2014 सिविल सेवा परीक्षा के लिए यूपीएससी द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया, परीक्षा में शामिल होने वाला हर उम्मीदवार जो अन्यथा योग्य है, उसे छह मौके मिलेंगे (पहले के चार से दो अधिक)। हालांकि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के परीक्षा में शामिल होने की संख्या पर कोई रोक नहीं है।

इस साल से उम्र संबंधी छूट भी प्रभावी होगी। 1 अगस्त, 2014 को 21 से लेकर 32 साल की उम्र तक का हर उम्मीदवार इस प्रतिष्ठित परीक्षा में शामिल हो सकता है।

अधिसूचना के अनुसार उम्मीदवार की जन्मतिथि 2 अगस्त, 1982 से पहले और 1 अगस्त, 1993 के बाद नहीं होनी चाहिए।

यूपीएससी भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारियों के चयन के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है।

सिविल सेवा :प्रारंभिक: परीक्षा, 2014, 24 अगस्त को होगी। परीक्षा तीन चरणों - प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार में आयोजित होती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अधिसूचना के अनुसार परीक्षा के माध्यम से भरे जाने वाले पदों की संख्या करीब 1,291 होने की संभावना है। इनमें 26 पद शारीरिक रूप से अशक्त श्रेणी के लिए आरक्षित हैं। परीक्षापत्र के प्रारूप और पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।