शोरूम में साड़ी पहने रोबोट 'ज़फीरा' सैनिटाइज़र देकर ग्राहकों को सिखा रही कोरोना गाइडलाइंस

तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली के एक कपड़ों की दुकान में 'काम करने वाली' वाली ज़फीरा यहां लोगों का स्वागत कर रही है. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस ज़फीरा दुकान में आने वाले ग्राहकों को घूम-घूमकर सैनिटाइज़र तो देती ही हैं, वो उनका तापमान भी चेक करती है. 

शोरूम में साड़ी पहने रोबोट 'ज़फीरा' सैनिटाइज़र देकर ग्राहकों को सिखा रही कोरोना गाइडलाइंस

तमिलनाडु के स्टोर की रोबोट ज़फीरा की खूब चर्चा हो रही है.

खास बातें

  • साड़ी वाली रोबोट ज़फीरा की चर्चा
  • तमिलनाडु के एक स्टोर में 'करती है काम'
  • कोरोना गाइडलाइंस का कराती है पालन
तिरुचिरापल्ली:

तमिलनाडु के एक स्टोर में रखे गए एक ह्यूमनॉइड रोबोट यानी इंसान की शक्लो-सूरत वाली रोबोट की खूब चर्चा हो रही है. 'ज़फीरा' नाम की इस रोबोट को बकायदा भारतीय परिधानों में देखा जा सकता है. तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली के एक कपड़ों की दुकान में 'काम करने वाली' वाली ज़फीरा यहां लोगों का स्वागत कर रही है. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस ज़फीरा कोरोनावायरस के बीच दुकान में आने वाले ग्राहकों को घूम-घूमकर सैनिटाइज़र तो देती ही हैं, वो उनका तापमान भी चेक करती है. ज़फीरा का काम दुकान में आने वाले ग्राहकों की संख्या का हिसाब रखना, उन्हें मास्क पहने रखने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के लिए उत्साहिस करना है. 

ज़फीरा को ऐसे डिजाइन किया गया है कि वो ग्राहकों का तामपान चेक करती है और सेंसर की मदद से ग्राहकों को सैनिटाइज़र डिस्पेंस करती है. इस रोबोट को स्टोर में कोरोनावायरस के खिलाफ लिए जा रहे एहतियाती कदमों के तहत रखा गया है.

ज़फीरा को Zafi Robots नाम की कंपनी ने बनाया है. कंपनी के CEO आशिक रहमान ने न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत करते हुए बताया कि 'कोविड फैलने और लॉकडाउन लगने के साथ ही हमने रोबोट डेवलप करने शुरू कर दिए थे, ताकि फ्रंटलाइन पर काम कर रहे लोगों को मदद मिले. यह रोबोट इंटेलीजेंस सिस्टम से लैस है. यह रोबोट एक वक्त में स्टोर में आने वाले ग्राहकों की संख्या का भी हिसाब रखता है और रोज इसकी पूरी डिटेल्स स्टोर को मालिकों को ई-मेल के जरिए देता है.' आशिक रहमान ने बताया कि उनकी टीम को तमिलनाडु और केरल के कई स्टोर्स और शोरूम्स से ऑर्डर मिले हैं, जिसके बाद उनकी टीम ऐसे रोबोट्स का बड़े स्तर पर प्रोडक्शन कर रही है. 

वॉइस-एक्टिवेटेड रोबोट ज़फीरा को तिरुचिरापल्ली के इस गारमेंट स्टोर में कई तरह के परिधानों में देखा जा सकता है. ऐसे में कोरोनावायरस गाइडलाइंस का पालन जो होता है वो अलग, वहीं ज़फीरा स्टोर की कूल मॉडल के तौर पर भी काम करती है. 

Video: कोरोना से युवा भी रहें खूब सावधान!


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com