यह ख़बर 13 दिसंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

जम्मू एवं कश्मीर में हिज्बुल, लश्कर मौजूद : शिंदे

खास बातें

  • केंद्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि जम्मू एवं कश्मीर के कुछ इलाकों में हिज्बुल मुजाहिदीन एवं लश्कर-ए-तैयबा जैसे शक्तिशाली आतंकवादी संगठनों की सक्रियता लगातार बनी हुई है।
नई दिल्ली:

केंद्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि जम्मू एवं कश्मीर के कुछ इलाकों में हिज्बुल मुजाहिदीन एवं लश्कर-ए-तैयबा जैसे शक्तिशाली आतंकवादी संगठनों की सक्रियता लगातार बनी हुई है। शिंदे ने कहा कि इस मुद्दे को पाकिस्तान के साथ वार्ता में उठाया जा चुका है।

शिंदे ने राज्य के सुरक्षा हालात की समीक्षा के दौरान गृहमंत्रालय पर संसदीय समिति को सम्बोधित करते हुए बुधवार को कहा, "दो आतंकवादी संगठन कश्मीर के बारामूला, कुपवाड़ा, बांदीपुर, अनंतनाग एवं पुलवामा जिलों और जम्मू के पुंछ, रामबन एवं राजौरी जिलों में सक्रिय हैं।"

मंत्रालय ने गुरुवार को जारी बयान में कहा, "इस मुद्दे पर सुरक्षा की दृष्टि से भी विचार किया जा रहा है और इसे पाकिस्तान के साथ कूटनयिक ढंग से भी उठाया गया है। केंद्र एवं राज्य सरकारों ने लोगों को निर्वाचित संस्थाओं के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन करने के लिए उकसाने वाले आतंकवादियों एवं अन्य की क्षमताओं को निष्क्रिय करने के लिए कई कदम उठाए हैं।"

इस बैठक में गृहराज्य मंत्री आरपीएन सिंह और गृह सचिव आरके सिंह भी उपस्थित थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शिंदे ने कहा, "राज्य में आतंकवाद 1990 के दशक में चरम पर था। उसके बाद 2003 से इसमें कमी आती गई जो आज भी जारी है। आज यह नागरिकों एवं सुरक्षाकर्मियों और घटनाओं के लिहाज से अपने न्यूनतम स्तर पर है।"  गृहमंत्री ने इसके लिए राज्य के लोगों एवं सुरक्षा बलों को श्रेय दिया।