देवघर भगदड़ मामला : उपायुक्त और एसपी निलंबित, एक महिला समेत 10 लोगों की हुई मौत

देवघर भगदड़ मामला : उपायुक्त और एसपी निलंबित, एक महिला समेत 10 लोगों की हुई मौत

भगदड़ के बाद की तस्वीर।

रांची:

झारखंड की राजधानी रांची से लगभग 350 किलोमीटर दूर देवघर के बाबा धाम मंदिर में सोमवार तड़के चार बजे भक्तों में शिवलिंग पर जल चढ़ाने को लेकर होड़ के कारण मची भगदड़ में एक महिला समेत 10 लोगों की मौत के मामले में आज राज्य सरकार ने कड़ी कार्रवाई करते हुए देवघर के जिला उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक को देर शाम निलंबित कर दिया।

देवघर में सोमवार को तड़के हुई इस घटना की जांच के लिए मुख्यमंत्री द्वारा गठित उच्चस्तरीय जांच समिति के अध्यक्ष गृह सचिव एन एन पांडेय ने आज देर शाम एक संवाददाता सम्मेलन में इस बात की जानकारी दी।

पांडेय ने बताया कि प्रारंभिक जांच में आये तथ्यों के आधार पर पूरी घटना के लिए प्राशासनिक लापरवाही को एक बड़ा कारण माना गया है जिसके आधार पर देवघर के जिला उपायुक्त अमित कुमार और पुलिस अधीक्षक पी मुरुगन को देर शाम निलंबित करने का निर्णय लिया गया।

पड़ोसी दुमका के पुलिस अधीक्षक विपुल शुक्ला को देवघर का नया पुलिस अधीक्षक बनाया गया है और झारखंड उर्जा विकास निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक राहुल पुरवार को जिले का उपायुक्त बना दिया गया है। पहले राहुल पुरवार को विशेष उपायुक्त के तौर पर प्रतिनियुक्ति पर भेजने का फैसला किया गया था।

इससे पहले मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज यहां एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक कर देवघर में श्रावणी मेले की व्यवस्था देखने के लिए विशेष उपायुक्त और विशेष पुलिस अधीक्षक की प्रतिनियुक्ति का फैसला किया था।

एक अधिसूचना में बताया गया था कि सचिव स्तर के अधिकारी राहुल पुरवार को देवघर का विशेष उपायुक्त और पुलिस महानिरीक्षक स्तर के अधिकारी मुरारीलाल मीणा को देवघर का विशेष पुलिस अधीक्षक प्रतिनियुक्त किया गया है। दोनों अधिकारी श्रावण के मेले के दौरान देवघर मेले और प्रशासन की पूरी व्यवस्था देखेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पांडेय ने बताया कि नयी परिस्थितियों में पुरवार देवघर के उपायुक्त के प्रभार में होंगे जबकि मीणा विशेष पुलिस अधीक्षक के तौर पर प्रतिनियुक्ति पर जायेंगे।