यह ख़बर 28 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

कुडनकुलम : जर्मन नागरिक को निर्वासित किया गया

खास बातें

  • सोनटेग रेनर हर्मन नाम के इस जर्मन नागरिक के उदय कुमार से करीबी संबंध बताए जा रहे हैं। उदय कुमार पर परमाणु परियोजना के खिलाफ विरोध का नेतृत्व कर रहा है।
चेन्नई:

कुडनकुलम परमाणु परियोजना के विरोध में कोष जुटाने के आरोप में पुलिस ने जर्मनी के एक नागरिक को वापस स्वदेश रवाना (निर्वासित) कर दिया है। इस आरोपी को नागरकोल के एक होटल से हिरासत में लिया गया है।

सोनटेग रेनर हर्मन नाम के इस जर्मन नागरिक के उदय कुमार से करीबी संबंध बताए जा रहे हैं। उदय कुमार पर परमाणु परियोजना के खिलाफ विरोध का नेतृत्व कर रहा है। इस संबंध में केंद्रीय एजेंसियों ने जानकारी दी थी।

पुलिस का कहना है कि सोनटेग पर काफी दिनों से नज़र रखी जा रही थी और टेलीफोन के रिकॉर्ड के आधार पर ही यह कार्रवाई की गई है। सोनटेग के जर्मनी वापस भेजने से पहले पुलिस ने सोनटेग के होटल के कमरे की भी सघन तलाशी ली है।

तमिलनाडु की पुलिस की यह कार्रवाई प्रधानमंत्री मनमोहन के उस वक्तव्य के बाद हुई जिसमें उन्होंने कुडनकुलम परमाणु परियोजना के खिलाफ अमेरिका की कुछ एनजीओ पर लोगों के भड़काने का आरोप लगाया।

वहीं, पीएम के इस बयान के बाद पीपल्स मूवमेंट अगेंस्ट न्यूक्लीयर एनर्जी के संयोजक उदय कुमार ने अपने खिलाफ बेबुनियाद आरोप लगाने के लिए प्रधानमंत्री पर मुकदमा करने की चेतावनी भी दी थी।

गौरतलब है कि जिस परियोजना को पिछले वर्ष दिसंबर माह में आरंभ होना था उसे लोगों के विरोध के चलते अभी तक आरंभ नहीं किया जा सका है और अभी काफी समय बाद ही यह संभव हो पाएगा। लोगों इस परियोजना से जुड़े सुरक्षा के मुद्दे पर संशय बरकरार है। वहीं सरकार और परियोजना से जुड़े तमाम लोग इस योजना में सुरक्षा के लिए किए गए तमाम इंतजाम पर संतोष व्यक्त कर चुके हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अभी तक केंद्र और राज्य सरकार द्वारा प्रदर्शकारियों से तमाम चरणों की बात की जा चुकी है परंतु कोई भी प्रगति नहीं हो पाई है।