सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज जस्टिस पीसी घोष बनेंगे देश के पहले लोकपाल- सूत्र

जस्टिस पीसी घोष के अलावा इस लोकपाल में न्यायपालिका से हाईकोर्ट के 4 पूर्व न्यायधीश, चार आईएएस और आईपीएस व अन्य सेवाओं के रिटायर अधिकारी शामिल होंगे.

सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज जस्टिस पीसी घोष बनेंगे देश के पहले लोकपाल- सूत्र

रिटायर जस्टिस पीसी घोष.

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश पिनाकी चंद्र घोष (पीसी घोष) भारत के पहले लोकपाल बनेंगे. यह जानकारी सूत्रों ने दी है. जस्टिस पीसी घोष ने ही शशिकला और अन्य को भ्रष्टाचार के मामले में दोषी ठहराया था. जस्टिस पीसी घोष के अलावा इस लोकपाल में न्यायपालिका से हाईकोर्ट के 4 पूर्व न्यायधीश, चार आईएएस और आईपीएस व अन्य सेवाओं के रिटायर अधिकारी शामिल होंगे. 

लोकपाल : मल्लिकार्जुन खड़गे ने ठुकराया मोदी सरकार का प्रस्ताव, कहा- ऐसे तो नहीं शामिल हो सकता पैनल में

जानकारी के मुताबिक लोकपाल चयन समिति की बैठक में उनका नाम फाइनल किया गया जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, भारत के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई और वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी शामिल थे. इस समिति में कांग्रेस के सीनियर लीडर मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम भी शामिल था लेकिन उन्होंने मीटिंग में हिस्सा नहीं लिया था. 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों के लिए लोकप्रहरी को समाप्त करने की मंजूरी दी

पुडुचेरी की ले. गवर्नर किरण बेदी ने लोकपाल की नियुक्ति पर खुशी जाहिर करते हुए अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा है कि लोकपाल की घोषणा के बारे में जानकार बहुत खुशी हुई. यह देश की सभी भ्रष्टाचार विरोधी प्रणालियों को मज़बूत करेगा और सभी स्तरों पर सतर्कता के काम को बढ़ावा देगा. किरण बेदी ने इसके लिए अन्ना हजारे का भी धन्यवाद किया है. बता दें, अन्ना हजारे ने देश में लोकपाल के लिए बड़ा आंदोलन खड़ा किया था.

अन्ना हजारे बोले- लोकपाल होता तो रुक सकता था 'राफेल घोटाला', मेरे पास हैं डील से जुड़े कई कागजात

जस्टिस पीसी घोष का पूरा नाम पिनाकी चंद्र घोष है. वह मई 2017 में सुप्रीम कोर्ट से रिटायर हुए थे. इससे पहले वह कोलकाता और आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं. सुप्रीम कोर्ट से रिटायर होने के बाद वह जून 2017 से मानवाधिकार आयोग के सदस्य हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: लोकपाल समिति की बैठक में नहीं गए कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, पीएम मोदी को लिखा खत