दक्षिण राजस्थान में बाढ़ जैसे हालात, बचाव अभियान में जुटी सेना

दक्षिण राजस्थान में बाढ़ जैसे हालात, बचाव अभियान में जुटी सेना

जयपुर:

दक्षिण राजस्थान के जालौर और सिरोही जिले के कुछ हिस्सों में लगातार चौथे दिन भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं।

बिगड़ते हालात के बीच सेना के हेलिकॉप्टर और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की मोटरबोट्स ने बचाव कार्य में जुट गई है और अब तक 50 से ज्यादा लोगों को बचाया जा सका है।
इस बीच, सिरोही के एक बरसाती नाले में गुरुवार को 17 साल युवक बह गया, जबकि दो अन्य को बचा लिया गया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सिरोही में एक होटल के पीछे बरसाती नाले में तीन युवक बह गए। उनमें से दो को स्थानीय लोगों ने बचा लिया, जबकि तीसरा युवक बह गया। लापता युवक की पहचान चिराग रावल के रूप में हुई है। तैराक उसकी तलाश में जुटे हैं।
उन्होंने बताया कि भारी बारिश के कारण मुख्य नर्मदा नदी में कुछ जगह से टूट हो गई है, जिससे सांचौर के दस गांवों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एवं राहत टीम को सांचौर तहसील के लालपुरा, किलवा, और बावला गांवों में तैनात किया गया है।
अधिकारी के अनुसार राजस्थान सरकार के आग्रह पर गुजरात सरकार ने राजस्थान के जालौर जिले के सांचौर में होकर निकल रही नर्मदा नदी के पानी की आवक को कम किया है। जालौर जिले के कुछ भागों में बारिश में कमी आने से अब पानी का स्तर नीचे आने लग गया है और आमजन जीवन पटरी पर लौट रहा है। वहीं दूसरी ओर सिरोही जिले के मांउट आबू और आबू रोड पर भूस्खलन के कारण अवरुद्ध हुए सड़क मार्ग पर अभी भी यातायात बंद है।
पिछले दो दिनों से पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में फंसे हजारों पर्यटकों को पुलिस, प्रशासन, की निगरानी में धीरे-धीरे आबू रोड लाया जा रहा है। सिरोही जिले में हो रही बारिश को देखते हुए चेन्नई से राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन और राहत दल की एक टीम को आपात स्थिति से निपटने के लिए बुलाया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com