कोरोनावायरस पर काबू पाने की कवायद, देश के इन शहरों में फिर लागू हो रहा है लॉकडाउन

भारत में कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 9 लाख से अधिक हो चुकी है. साथ ही रोजाना 28 हजार से अधिक मामले आने शुरू हो गए हैं. ऐसे में COVID-19 के बढ़ते खतरे को देखते हुए देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन जारी है, जबकि कई शहरों में लॉकडाउन को बढ़ाया जा रहा है.

कोरोनावायरस पर काबू पाने की कवायद, देश के इन शहरों में फिर लागू हो रहा है लॉकडाउन

देश के कई राज्यों में लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है, तो कहीं नई गाइडलाइंस जारी हो रही हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • देश में कोरोना के 9 लाख से ज्यादा मामले
  • कई राज्यों में लॉकडाउन बढ़ाने की कवायद
  • इन शहरों में नई गाइडलाइंस जारी
नई दिल्ली:

भारत में कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 9 लाख से अधिक हो चुकी है. साथ ही रोजाना 28 हजार से अधिक मामले आने शुरू हो गए हैं. ऐसे में COVID-19 के बढ़ते खतरे को देखते हुए देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन जारी है, जबकि कई शहरों में लॉकडाउन को बढ़ाया जा रहा है. उत्तराखंड, कर्नाटक, महाराष्ट्र के कई जिलों में संक्रमण को रोकने के प्रयास में राज्य सरकार ने लॉकडाउन का फैसला लिया है. देश में 24 मार्च से लॉकडाउन का पहला चरण शुरू हुआ था, जिसे पांच चरणों तक बढ़ाया गया, लेकिन बढ़ते लॉकडाउन के साथ देश में कोरोना के मामले भी लगातार बढ़ते रहे हैं और अब तो देश में अनलॉक की प्रक्रिया अपने दूसरे चरण में है, ऐसे में वायरस का खतरा दोगुना हो गया है. ऐसे में कई राज्यों की सरकारें फिर से लॉकडाउन का सहारा ले रही हैं. 

उत्तराखंड के इन जिलों में लॉकडाउन

बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले के काशीपुर के बाद अब जिला मुख्यालय रूद्रपुर और बाजपुर में भी अगले तीन दिनों तक लॉकडाउन की घोषणा कर दी गयी. कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मददेनजर रूद्रपुर में सोमवार रात 12 बजे से अगले तीन दिनों के लिए लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है.

उप जिलाधिकारी मुक्ता मिश्र ने बताया कि इस दौरान आवश्यक सेवाओं के अलावा बाजार, कार्यालय आदि सब बंद रहेंगे. इसी प्रकार, बाजपुर के उपजिला मजिस्ट्रेट एपी वाजपेयी ने भी बाजपुर शहर तथा उसके आसपास के करीब एक दर्जन गांवों में सोमवार की मध्यरात्रि से लेकर 16 जुलाई की मध्यरात्रि तक पूर्ण लॉकडाउन का आदेश जारी कर दिया है.

बेंगलुरु के शहरी और ग्रामीण जिलों में 22 जुलाई तक

कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने बेंगलुरु शहरी और ग्रामीण जिलों में भी लॉकडाउन करने का फैसला लिया है. पिछले कुछ हफ्तों में कोविड-19 के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए दोनों जिलों में मंगलवार की रात आठ बजे से 22 जुलाई सुबह पांच बजे तक पूर्ण लॉकडाउन लागू करने का फैसला लिया गया है.

महाराष्ट्र के भिवंडी में 19 जुलाई तक लॉकडाउन

महाराष्ट्र के ठाणे जिले के भिवंडी निजामपुर शहर नगर निगम (बीएनसीएमसी) ने रविवार को शहर में लागू लॉकडाउन को 19 जुलाई तक विस्तार देने की घोषणा की. निगम आयुक्त डा पंकज अशिया ने यह आदेश जारी किया.

यूपी में अब हर शनिवार-रविवार लॉकडाउन

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोरोना वायरस से संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सप्ताह के अंतिम दो दिन यानी हर शनिवार और रविवार को लॉकडाउन का फैसला किया है. मुख्यमंत्री योगी ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमण के दृष्टिगत अब सभी बाजार सोमवार से शुक्रवार तक खुलेंगे तथा शनिवार व रविवार को साप्ताहिक बंदी रहेगी.

पटना में जारी है लॉकडाउन

बिहार की राजधानी पटना में कोविड-19 के मामलों में अचानक तेजी से वृद्धि के मद्देनजर 10-16 जुलाई तक पूर्ण लॉकडाउन जारी है. पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने इस आशय का बुधवार को आदेश जारी किया. जारी आदेश के अनुसार आवश्यक सेवाओं को छोड़कर, राज्य की राजधानी में लॉकडाउन की अवधि के दौरान बाजार, कार्यालय और अन्य व्यावसायिक गतिविधियां प्रतिबंधित है.

गुवाहाटी में 19 जुलाई तक लॉकडाउन

असम में, कामरूप मेट्रोपालिटन जिले में जारी लॉकडाउन को 12 जुलाई से एक हफ्ते के लिये बढ़ा दिया गया है. इसी क्षेत्र में गुवाहाटी शहर भी आता है. असम के मुख्य सचिव कुमार संजय कृष्णा ने कहा कि जिले में 14 दिनों का लॉकडाउन रविवार शाम छह बजे समाप्त होने वाला था. जो अब 19 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

मध्य प्रदेश में हर रविवार को पूर्ण लॉकडाउन

मध्य प्रदेश के विशेषकर सीमावर्ती जिलों में पिछले एक सप्ताह में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले बड़ी संख्या में सामने आने के बाद राज्य सरकार ने हर रविवार को ''पूर्ण लॉकडाउन'' लागू करने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में कोरोना वायरस की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए मंत्रालय में बुधवार शाम को बैठक की.

31 जुलाई तक बढ़ाया गया नागालैंड में लॉकडाउन

नगालैंड सरकार ने राज्य में जारी लॉकडाउन को 31 जुलाई तक बढ़ाने तथा बाद में कोविड-19 की जांच और पृथक केंद्रों में रहने के लिए शुल्क वसूलने का निर्णय किया है. राज्य में जारी लॉकडाउन 16 जुलाई को हटाया जाना था लेकिन शुक्रवार को कोविड-19 संबंधी उच्चाधिकार समिति (एचपीसी) की एक बैठक में इसे और 15 दिन के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया गया.

(भाषा से इनपुट के साथ)

Video: कोरोना संकट : पुणे में 23 जुलाई तक दो चरणों में लॉकडाउन


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com