"सीधा हमला": वायुसेना ने सुखोई-30 फाइटर जेट से ब्रह्मोस मिसाइल का किया सफल परीक्षण

सरकार ने 2016 में ब्रह्मोस के हवा से मार करने में सक्षम वर्जन को 40 से अधिक सुखोई लड़ाकू विमानों में जोड़ने का निर्णय किया था. "Direct Attack": IAF Successfully Tested From

IAF ने ब्रह्मोस मिसाइल (BrahMos Missile) का फाइटर जेट के जरिये सफल परीक्षण किया

नई दिल्ली:

भारतीय वायुसेना (IAF) ने लड़ाकू विमान के जरिये ब्रह्मोस मिसाइल (BrahMos Missile) की ताकत को परखा है औऱ ये परीक्षण उम्मीदों पर पूरी तरह खरा उतरा है. अपनी सैन्य तैयारियों का प्रदर्शन करते हुए मंगलवार को पूर्वी समुद्र तट पर सुखोई लड़ाकू विमान से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया. एयरफोर्स ने कहा कि मिसाइल का परीक्षण भारतीय नौसेना के साथ निकट समन्वय में किया गया. अधिकारियों ने कहा कि मिसाइल ने सटीकता के साथ लक्ष्य पर निशाना साधा.वायु सेना ने एक ट्वीट में कहा, आज पूर्वी समुद्री तट पर वायु सेना ने सुखोई 30 एमकेआई विमान से ब्रह्मोस मिसाइल का परीक्षण किया. मिसाइल ने लक्ष्य के तहत भारतीय नौसेना के सेवामुक्त हो चुके जहाज पर सीधा प्रहार किया. भारतीय नौसेना के साथ निकट समन्वय में यह परीक्षण हुआ.

सरकार ने 2016 में ब्रह्मोस के हवा से मार करने में सक्षम वर्जन को 40 से अधिक सुखोई लड़ाकू विमानों में जोड़ने का निर्णय किया था. इस परियोजना की कल्पना समुद्र या जमीन पर किसी भी लक्ष्य पर बड़े ‘स्टैंड-ऑफ रेंज' से हमला करने की भारतीय वायुसेना की क्षमता को बढ़ाने के लिए की गई थी. नौसेना ने 5 मार्च को हिंद महासागर में एक स्टील्थ डिस्ट्रायर पोत से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के उन्नत संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. मिसाइल का परीक्षण स्टील्थ विध्वंसक आईएनएस चेन्नई से किया गया था.

- ये भी पढ़ें -

* श्रीलंका में हिंसक प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने के लिए पुलिस ने चलाईं गोलियां, 1 की मौत
* रूसी हमले में यूक्रेन का मिकोलाइव एयरपोर्ट पूरी तरह तबाह, देखें NDTV की ग्राउंड रिपोर्ट
* नोएडा में मिले 100 से ज्यादा कोरोना के मरीज, दिल्ली में एक हफ्ते में संक्रमित 3 गुना बढ़े

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आम आदमी पार्टी का दावा, जहांगीरपुरी हिंसा का आरोपी अंसार बीजेपी का नेता