Nursery Admission 2021: दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की प्रकिया 18 फरवरी से होगी शुरू, इस दिन जारी होगी पहली लिस्ट

Delhi Nursery Admission 2021: दिल्ली में नर्सरी क्लास में एडमिशन की प्रकिया 18 फरवरी से शुरू होगी. 

Nursery Admission 2021: दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की प्रकिया 18 फरवरी से होगी शुरू, इस दिन जारी होगी पहली लिस्ट

Nursery Admission 2021: दिल्ली में नर्सरी एडमिशन की प्रकिया 18 फरवरी से शुरू होगी.

नई दिल्ली:

Delhi Nursery Admission 2021: दिल्ली में नर्सरी क्लास में एडमिशन की प्रक्रिया (Nursery Admission Process) शुरू होने का अभिभावक लंबे समय से इंतज़ार कर रहे थे. लेकिन अब नर्सरी एडमिशन को लेकर बड़ी घोषणा हो गई है. दिल्ली में नर्सरी क्लास में एडमिशन की प्रकिया 18 फरवरी से शुरू होगी. शिक्षा निदेशालय के अनुसार, एडमिशन की पहली लिस्ट 20 मार्च को जारी की जाएगी और इसके बाद प्रक्रिया 31 मार्च को सम्पन्न होगी.

ऐसे होगी नर्सरी एडमिशन प्रक्रिया
17 फरवरी तक सभी स्कूलों को अपने क्राइटेरिया की जानकारी देने को कहा गया है. दिल्ली में नर्सरी एडमिशन के लिए 18 फ़रवरी से फॉर्म्स मिलने शुरू हो जाएंगे. अभिभावक 4 मार्च 2021 तक स्कूलों में फॉर्म्स जमा करा सकेंगे.

पहली एडमिशन लिस्ट
पहली एडमिशन लिस्ट 20 मार्च को जारी की जाएगी.  इसमें वेटिंग लिस्ट भी होगी और बच्चों को पॉइंट्स सिस्टम के तहत कितने अंक मिले हैं, उसकी भी जानकारी शामिल होगी.

22 और 23 मार्च को अभिभावकों के सवाल आदि का समाधान किया जाएगा. अगर अभिभावकों के मन में यह सवाल है कि उनके बच्चों को किस आधार पर कितने पॉइंट्स मिले हैं, तो लिखित या मौखिक रूप से उसका समाधान होगा.

दूसरी एडमिशन लिस्ट
25 मार्च को दूसरी एडमिशन लिस्ट जारी होगी. इसके बाद 26 मार्च को अभिभावकों के सवाल आदि का समाधान किया जाएगा. इसके बाद अगर संभावना बचती है, तो तीसरी लिस्ट 27 मार्च को जारी होगी.


बता दें कि दिल्ली में हर साल दिसंबर के महीने में नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है. लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते इस साल फरवरी में एडमिशन शुरू हो रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बीते दिनों दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जल्द ही नर्सरी एडमिशन शुरू करने के संकेत दिए थे. अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कहा था, "हम तुरंत नर्सरी एडमिशन खोलने की प्रक्रिया शुरू करेंगे". दरअसल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ प्राइवेट स्कूलों के प्रिंसिपल की बैठक में यह मुद्दा उठाया गया था और इसी पर सीएम केजरीवाल ने नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया जल्द शुरू करने का आश्वासन दिया था, जिसपर आज घोषणा हो गई है.