कोरोना वैक्‍सीन के प्रति 'डर' दूर करने के लिए कैंपेन चलाएगी सरकार, पोस्‍टरों के जरिये बढ़ाएगी जागरूकता

इस कैंपेन के तहत संदेश देने के लिए पोस्टर तैयार किए गए है. केंद्र सरकार खुद भी प्रचार अभियान चलाएगी और राज्यों से भी प्रचार अभियान चलाने को कहेगी.

कोरोना वैक्‍सीन के प्रति 'डर' दूर करने के लिए कैंपेन चलाएगी सरकार, पोस्‍टरों के जरिये बढ़ाएगी जागरूकता

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, यह वैक्‍सीन न केवल सुरक्षित हैं बल्कि बेहद प्रभावी भी हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Covid-19 Vaccination: कोविड-19 वैक्सीन (Corona Vaccine) के प्रति हिचक, भ्रम और दुष्प्रचार को दूर करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने अभियान शुरू किया है. इस कैंपेन के तहत संदेश देने के लिए पोस्टर तैयार किए गए है. केंद्र सरकार खुद भी प्रचार अभियान चलाएगी और राज्यों से भी प्रचार अभियान चलाने को कहेगी. कैंपेन लॉन्च करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan)ने  कहा, 'हमारी एक vaccine को ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में इस्तेमाल किया जा रहा है. दुनिया के बहुत से देश हमसे वैक्सीन मांग रहे हैं और हमसे कह रहे हैं कि आप वैक्सीन एक्सपोर्ट कीजिए.'

mfsldap

कैंपेन के तहत संदेश देने के लिए पोस्टर तैयार किए गए हैं

jkl41r8

कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे दौर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगेगा टीका : सूत्र

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि हमारे लिए खुशी की बात है कि हमें एक नहीं, दो वैक्सीन उपलब्ध हो गई है.यह वैक्‍सीन सुरक्षित हैं और प्रभावी भी हैं और भारत में ही बनी हुई हैं. बड़े-बड़े डॉक्टर और एक्सपर्ट ने पहले दिन खुद सामने आकर वैक्सीन लगवाई और उनको कोई समस्या नहीं हुई. इससे पूरे देश को संदेश जाता है कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है. डॉ. हर्षवर्धन ने जोर देकर कहा कि जिनको हम 'एडवर्स इवेंट' या 'विपरीत घटना' कह रहे हैं वह ऐसी चीजें हैं जो किसी भी वैक्सीन को लगवाने के बाद हो सकती हैं. गिनती के लोगों को यह साइड इफेक्ट हुए हैं जो साधारण तौर पर हर वैक्सीन में होते हैं.

bnbgh2d8

रजिस्ट्रेशन से लेकर वैक्सीनेशन तारीख चुनने तक, CoWIN पर आम लोगों को मिलेंगी कई सुविधाएं

उन्‍होंने कहा कि देश में कुछ लोग जानते और समझते हुए भी केवल राजनीतिक कारणों से वैक्सीनेशन के खिलाफ दुष्प्रचार करते हैं और गलत कैंपेन करने के लिए लोगों को प्रेरित करते हैं. इसके कारण कहीं थोड़ा बहुत वैक्सीन के प्रति हिचक का एलिमेंट समाज के छोटे से वर्ग में पैदा हुआ है. यह कैंपेन जो हम लांच कर रहे हैं यह सभी राज्यों के साथ शेयर किया जाएगा. सभी राज्यों और उनके स्वास्थ्य मंत्रियों से अपील करता हूं कि वह चीन के खिलाफ जो दुष्प्रचार चल रहा है उसको काउंटर कीजिए और सकारात्मक जानकारी का प्रचार कीजिए.


क्या कोरोना वायरस वैक्सीन के साइड इफेक्ट से डरे हुए हैं लोग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com