एक करोड़ हेल्‍थकेयर वर्कर्स को सबसे पहले दी जाएगी कोविड-19 वैक्‍सीन : सरकार

Coronavirus Vaccine: 'कोरोना वॉरियर्स' ने देश में कोरोना की महामारी की समय हालात को नियंत्रण करने में अहम जज्‍बा दिखाया था और पूरे देश ने इनके सेवाकार्य को सराहा था.

एक करोड़ हेल्‍थकेयर वर्कर्स को सबसे पहले दी जाएगी कोविड-19 वैक्‍सीन : सरकार

देश में सबसे पहले कोरोना वैक्‍सीन एक करोड़ हेल्‍थकेयर वर्कर्स को दी जाएगी (प्रतीकात्‍मक फोटो)

खास बातें

  • फ्रंट लाइन वर्कर्स को इसके बाद वैक्‍सीन की डोज दी जाएगी
  • वैक्‍सीन के मुद्दे पर पीएम मोदी ने की सर्वदलीय बैठक
  • बैठक में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से दिया गया प्रजेंटेशन
नई दिल्ली:

COVID-19 Pandemic: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के विभिन्‍न वैक्‍सीन के विकास का काम अंतिम चरण में है. पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक में जानकारी दी कि अगले कुछ सप्‍ताह में वैक्‍सीन (COVID-19 vaccine) देश को उपलब्‍ध हो जाएगी. यही नहीं, सरकार की ओर से वैक्‍सीन देने की पूरी तैयारी भी की जा चुकी है. सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से सर्वदलीय बैठक में दिए गए प्रजेंटेशन में बताया गया है कि कोविड-19 वैक्‍सीन देश में सबसे पहले करीब एक करोड़ हेल्‍थ वर्कर्स को प्रदान की जाएगी लेकिन पब्लिक और प्राइवेट,  दोनों सेक्‍टर के हेल्‍थ वर्कर शामिल होंगे. इसके बाद यह वैक्‍सीन दो करोड़ फ्रंट लाइन वर्कर्स को दी जाएगी. पीएम नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण की ओर से यह प्रजेंटेशन दिया गया.

भारत में कब से मिलेगी Pfizer की कोविड-19 वैक्सीन? जानें- अमेरिकी फार्मा कंपनी ने क्या कहा

गौरतलब है कि इन सभी 'कोरोना वॉरियर्स' ने देश में कोरोना की महामारी की समय हालात को नियंत्रण करने में अहम जज्‍बा दिखाया था और पूरे देश ने इनके सेवाकार्य को सराहा था. सूत्रों के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से प्रजेंटेशन में बताया गया कि कोविड-19 का टीका सबसे पहले डॉक्टरों और नर्सों समेत करीब एक करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसके बाद पुलिस, सशस्त्र बल कर्मियों और निगम कर्मियों समेत अग्रिम मोर्चे पर रहकर काम करने वाले करीब दो करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा. लोकसभा औरराज्‍यसभा के सभी पार्टियों के नेताओं को इस बैठक में आमंत्रित किया गया था, बैठक सुबह करीब 10:30 बजे शुरू हुई. सूत्रों ने बताया कि प्रमुख पार्टियों के 13 नेताओं, जिनके पांच या इससे अधिक सांसद हैं, ने बैठक में अपनी बात रखी.


कुछ हफ्तों में कोरोना वैक्सीन तैयार कर ली जाएगी : PM मोदी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)