Coronavirus : घर में अगर हैं पालतू जानवर तो कोरोना वायरस पर सरकार के इस आदेश को जरूर पढ़ें

Animals At Coronavirus Risk : कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर किए जा रहे उपायों के बीच एक नई जानकारी सामने आई है जो लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकती है.

Coronavirus : घर में अगर हैं  पालतू जानवर तो कोरोना वायरस पर सरकार  के इस आदेश को जरूर पढ़ें

Coronavirus Animals Updates: सरकार ने आइसोलेशन सेंटर में बाड़ लगाने के आदेश दिए हैं.

खास बातें

  • बंदरों और कुत्तों को भी है कोरोना का खतरा
  • चिड़ियां भी बन सकती इस बीमार का शिकार
  • आइसोलेशन सेंटर में बाड़ लगाने का निर्देश
नई दिल्ली:

कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर किए जा रहे उपायों के बीच एक नई जानकारी सामने आई है जो लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकती है. दरअसल सरकार की ओर से जारी एक नए दिशा-निर्देश में कहा गया है कि जिन इलाकों में कोविड19 का संक्रमण फैला है वहां कोई चिड़िया या जानवर जैसे बंदर, कुत्ते भी इससे प्रभावित हो सकते हैं. इसलिए संक्रमित इलाकों में बाड़ लगाई जाए ताकि जानवर विशेष तौर से कुत्ते और बंदर न आ सकें. साथ ही यह भी कहा गया है कि हो सके तो चिड़ियों को भी आने से रोका जाए. दिशा-निर्देशों के मुताबिक इस बात का मूल्यांकन किया जा रहा कि प्रभावित शख्स से और किस तरह से संक्रमण का फैलाव हो सकता है. इसके बाद से सवाल इस बात के भी खड़ा हो गया है कि जिन घरों में पालतू जानवर हैं और उनके घर में भी सतर्कता बरतना बेहद जरूरी हो गया है. हालांकि अभी तक इस बात के कोई ठोस प्रमाण सामने नहीं हैं आए हैं कि जानवरों से इस रोग का संक्रमण मनुष्य होता है या नहीं. लेकिन मनुष्यों से जानवरों में इस बीमारी के फैलने के मामले सामने आ रहे हैं.  फिलहाल जिन लोगों ने घर में कुत्ता, बिल्ली या अन्य कोई जानवर पाल रखें हैं उनके सतर्कता बरतने की जरूरत है और यह भी देखना होगा कि कहीं वे बाहर पड़ा कोई सामान तो नहीं खा रहे हैं. साथ ही चिड़ियों को लेकर भी खास सतर्कता बरतनी होगी.

साथ ही इस बात के साफ निर्देश दिए गए हैं कि जिस बिल्डिंग को आइसोलेशन सेंटर की  तरह इस्तेमाल किया जा रहा है वहां पर प्रशिक्षित सिक्योरिटी तैनात की जाए ताकि बिल्डिंग के अंदर किसी भी बाहरी शख्स, जानवर आदि की आवाजाही रोकी जा सके. यह भी कहा गया है कि बिल्डिंग परिसर में आसपास खाने का भी सामान भी न फेंका जाए क्योंकि इसको खाकर चिड़ियों में भी यह संक्रमण फैल सकता है. वहीं यहां पर काम कर रहे  सभी मेडिकल स्टाफ को पीपीई किट के भी इस्तेमाल करने के आदेश दिए गए हैं. 

दुनिया में

67,69,38,430मामले
62,55,71,965सक्रिय
4,44,81,893ठीक हुए
68,84,572मौत
कोरोनावायरस अब तक 200 देशों में फैल चुका है. January 9, 2024 10:54 am बजे तक दुनियाभर में कुल 67,69,38,430 मामलों की पुष्टि हो चुकी है और 68,84,572 की मौत हो चुकी है. 62,55,71,965 मरीज़ों का उपचार जारी है और 4,44,81,893 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है. .

भारत में

4,50,19,214 475मामले
3,919 -83सक्रिय
4,44,81,893 552ठीक हुए
5,33,402 6मौत
भारत में, 4,50,19,214 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें 5,33,402 मौत शामिल हैं. January 9, 2024 8:00 am बजे तक भारत में सक्रिय मामलों की संख्या 3,919 है और 4,44,81,893 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है.

राज्यवार व जिलावार विवरण

राज्य मामले सक्रिय ठीक हुए मौत

आपको बता दें कि सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे के दायरे में जंगली जानवरों के आने की आशंकाओं के मद्देनजर देश के सभी राष्ट्रीय उद्यान, अभयारण्य और बाघ संरक्षित क्षेत्रों में कोरोना के संक्रमण को पहुंचने से रोकने के लिये ऐहतियाती कदम उठाने का परामर्श जारी किया है.  पर्यावरण मंत्रालय ने नेशनल पार्क, सेंचुरीज और टाइगर रिज़र्व को लेकर एक एडवाइजरी नए सिरे से जारी की है,  जिसके तहत सभी राज्यों को फौरी तौर पर वाइल्ड एनिमल्स को लेकर तुरंत कुछ कदम उठाने को कहा गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों को निर्देश

  1. नेशनल पार्क और बर्ड सेंचुरी, टाइगर में रिजर्व में लोगों की आवाजाही पूरी तरह से बंद कर दी जाए.
  2. वेटेरिनिरी डॉक्टर के साथ ही फील्ड मैनेजर के साथ एक टास्क फोर्स का गठन हो. 24 घंटे निगरानी के साथ-साथ एक रिपोर्टिंग मैकेनिज्म तैयार किया जाए.
  3. वाइल्ड लाइफ एनिमल के इमरजेंसी ट्रीटमेंट के लिए जरूरी सुविधाओं की व्यवस्था की जाए. 
  4. नेशनल पार्क और बर्ड सेंचुरी, टाइगर में रिजर्व के आसपास स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी गाइडलाइन का पालन करें.
  5. कोरोना संक्रमण के वायरस को फैलने से रोकने के लिए और भी  एहतियात बरतने के लिए कदम उठाए जाएं. 
  6. राज्यों को कहा गया है कि वह दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सभी तरह के कदम उठाने के बाद मंत्रालय को इसका पूरा ब्यौरा दें.