विज्ञापन
This Article is From Apr 21, 2020

अरुणाचल प्रदेश: लॉकडाउन के बावजूद रिकॉर्ड समय में पूरा हुआ चीन सीमा से लगे पुल का काम, रणनीतिक लिहाज से है अहम

पुल का काम पूरा होने से सैनिकों की तेज आवाजाही सुनिश्चित होगी और दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए जरूरी सामान की आपूर्ति भी हो सकेगी.

अरुणाचल प्रदेश: लॉकडाउन के बावजूद रिकॉर्ड समय में पूरा हुआ चीन सीमा से लगे पुल का काम, रणनीतिक लिहाज से है अहम
पुल के पुनर्निर्माण का काम बॉर्डर सड़क संगठन ने पूरा किया है
गुवाहाटी:

Coronavirus Pandemic: कोरोना वायरस की महामारी के कारण देशभर में जारी लॉकडाउन (COVID-19 lockdown)के बावजूद भारत ने रिकॉर्ड समय में चीन सीमा के करीब (Close to the China Border) रणनीतिक लिहाज से महत्‍वपूर्ण एक पुल को फिर से चालू किया है. इससे सैनिकों की तेज आवाजाही सुनिश्चित होगी और दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए जरूरी सामान की आपूर्ति भी हो सकेगी. अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबानसिरी जिले के दापारिजो में सुबानसिरी नदी पर बनाए गए इस पुल का नाम अशोक चक्र विजेता भारतीय सेना के एक बहादुर सैनिक हंगपम दादा (Hangpam Dada)पर रखा गया है, जो जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद हो गए थे.

पुनर्निर्मित पुल का उद्घाटन सोमवार को अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू (Pema Khandu) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया. यह पुल कमजोर होने के कारण गिर गया था और खतरे के चलते वाहनों की आवाजाही को रोक दिया गया था. पुल  दापारिजो और सुबानसिरी नदी के दूसरी ओर स्थित अन्य गांवों के लिए कनेक्टिविटी एकमात्र जरिया है. यह सियांग बेल्ट को ऊपरी सुबानसिरी से भी जोड़ता है.

दापारिजो नदी पर पुल भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) की ओर यह एक रणनीतिक लिंक है. सभी आपूर्ति, राशन, निर्माण सामग्री और दवाएं इस पुल पर से गुजरती हैं. पुराने पुल में दरारें  हो गई थीं जिसके कारण वर्ष 1992 में एक बड़ा हादसा र्हु थी. उस समय यात्रियों से भरी बस पुल से गिर गई जिसमें सभी लोगों की मौत हो गई थी. सीमा सड़क संगठन (BRO) ने COVID-19 के महामारी के बीच तमाम ऐहतियातों का पालन करते हुए रिकॉर्ड समय में इस पुल की मरम्‍मत का कठिन और खतरनाक पूरा किया है. मुख्यमंत्री पेमा खांडे ने कहा, "अब जब रणनीतिक लिहाज से अहम इस 430 फीट मल्टी-स्पैन पुल का काम पूरा हो गया है तो दापारिजो और आसपास के 451 गांवों के साथ-साथ LAC के साथ उन सभी स्थानों पर जहां हमारे सुरक्षा बल तैनात हैं, परेशानी मुक्त संचार सुविधा की बहाली हो गई है." भारत सरकार के साथ राज्य सरकार ने पुल के पुनर्निर्माण का मुद्दा उठाया था. पुनर्निर्माण कार्य को बाद में प्रोजेक्ट ARUNANK के तहत सीमा सड़क संगठन (BRO) को सौंपा गया था, जिसे राज्य लोक निर्माण विभाग से लेने के बाद 17 मार्च, 2020 से काम शुरू किया किया.

VIDEO: देश भर में तेजी से हो रही है रबी की फसल की कटाई

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
‘वो मेरे साथ बनाता था शारीरिक संबंध’ : जौनपुर में पीड़िता कि शिकायत पर आरोपी गिरफ्तार
अरुणाचल प्रदेश: लॉकडाउन के बावजूद रिकॉर्ड समय में पूरा हुआ चीन सीमा से लगे पुल का काम, रणनीतिक लिहाज से है अहम
गुजरात के वडोदरा में बाढ़ के बीच 500 मगरमच्छों का खौफ, तैरते हुए पहुंच जा रहे घर तक
Next Article
गुजरात के वडोदरा में बाढ़ के बीच 500 मगरमच्छों का खौफ, तैरते हुए पहुंच जा रहे घर तक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;