Coronavirus: दिल्ली के छतरपुर में सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर मरीजों के लिए तैयार

Coronavirus: सरदार पटेल कोरोना केयर सेंटर और अस्पताल में 10 हजार बेड की क्षमता है जिसमें से दो हजार बेड मरीजों के उपयोग के लिए तैयार

Coronavirus: दिल्ली के छतरपुर में सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर मरीजों के लिए तैयार

दिल्ली के छतरपुर में बनाया गया सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर.

नई दिल्ली:

Delhi Coronavirus: दिल्ली के छतरपुर में राधास्वामी सत्संग ब्यास के परिसर में बनाया गया सरदार पटेल कोरोना केयर सेंटर और अस्पताल मरीजों को भर्ती करने के लिए तैयार हो चुका है. इस सेंटर में 10 हजार बेड की क्षमता है जिसमें से दो हजार बेड मरीजों के उपयोग के लिए तैयार हो चुके हैं. यह सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर है. इस सेंटर में सामान्य लक्षणों वाले कोविड पॉजिटिव मरीजों के लिए जरूरी सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं. यहां के 10 फीसदी बेडों पर ऑक्सीजन उपलब्ध रहेगी.   

मेडिकल विशेषज्ञों की सलाह के मुताबिक इस सेंटर को कृत्रिम रूप से ठंडा रखने की व्यवस्था की गई है. इसमें 100 टेबिलों पर लगे 350 कम्प्यूटरों में एनआईसी का ई-हॉस्पिटल सॉफ्टवेयर उपयोग किया जा रहा है. मरीजों की भर्ती  और डिस्चार्ज के लिए इलेक्ट्रॉनिक प्रक्रिया अपनाई जाएगी और नर्सें मरीजों की नियमित जांच के दौरान टेबलेट का इस्तेमाल करेंगी. 


मरीजों की भर्ती के लिए तैयार 2000 बेडों पर मरीजों की देखभाल भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) करेगी. आईटीबीपी के 170 डॉक्टर और विशेषज्ञ, 700 से ज्यादा नर्सें व पैरामेडिकल स्टाफ के लोग मरीजों की देखभाल करेंगे. इस सेंटर के लिए बेड, गद्दे, चादर आदि विभिन्न सामाजिक संगठनों ने दान किए हैं.

gd9k99q8

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दिल्ली में जरूरत के अनुसार इस सेंटर में मरीजों को रखने, उनके लिए आइसोलेशन बेड की क्षमता बढ़ाई जाएगी.