Coronavirus India Lockdown Updates: दिल्ली में लॉकडाउन का ठीक से पालन नहीं कराने पर आला अधिकारियों पर गिरी गाज

Coronavirus Lockdown Updates:भारत में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 194 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही देश में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 979 हो गई. यह एक दिन में कोरोना वायरस से देश में संक्रमित होने वालों की सर्वाधिक संख्या है.

Coronavirus India Lockdown Updates: दिल्ली में लॉकडाउन का ठीक से पालन नहीं कराने पर आला अधिकारियों पर गिरी गाज

India Lockdown Updates: देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं.

Coronavirus Lockdown Updates: भारत में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 194 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही देश में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 979 हो गई. मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है. इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है. यह एक दिन में कोरोना वायरस से देश में संक्रमित होने वालों की सर्वाधिक संख्या है. इसके अलावा इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हुए 87 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं. इस बीच केंद्र सरकार ने जीवन रक्षक प्रणाली (वेंटिलेटर) की खरीदारी समेत स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे में सुधार के प्रयास तेज कर दिए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ‘प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपात स्थिति राहत कोष' नामक ट्रस्ट बनाने की घोषणा की है, जहां लोग कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सरकार की मदद एवं योगदान दे सकते हैं. पीएम मोदी ही इस ट्रस्ट के अध्यक्ष होंगे. केंद्र ने राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि वह 21 दिनों के लॉकडाउन के कारण प्रभावित प्रवासी मजदूरों को खाना और रहने की जगह मुहैया कराने के लिए राज्य आपदा राहत कोष (SDRF) का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसके लिए अगले वित्त वर्ष में 29,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

Mar 29, 2020 22:55 (IST)
दिल्ली में लॉकडाउन का ठीक से पालन नहीं कराने पर आला अधिकारियों पर गिरी गाज
दिल्ली में लॉकडाउन का ठीक से पालन नहीं कराने पर दिल्ली सरकार के आला अधिकारियों पर गिरी गाज. एडिशनल चीफ सेक्रेटरी ट्रांसपोर्ट रेणु शर्मा को तुरंत प्रभाव से निलंबित किया गया. एडिशनल चीफ सेक्टरी होम सत्य गोपाल को कारण बताओ नोटिस. प्रिंसिपल सेक्रेट्री फाइनेंस राजीव वर्मा तुरंत प्रभाव से निलंबित किए गए. सीलमपुर के एसडीएम को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया.
Mar 29, 2020 21:11 (IST)
तमिलनाडु में कोविड-19 के आठ नये मामले, संक्रमितों की संख्या 50 पहुंची
तमिलनाडु में कोविड-19 के आठ नये मामले सामने आए हैं और इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 50 हो गई है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सी विजय भास्कर ने रविवार को एक ट्वीट में कहा कि इरोड में आठ नये मामले सामने आये हैं. ये लोग थाईलैंड के दो नागरिकों के संपर्क में आये थे. कोविड-19 संक्रमित इन दो विदेशियों का इलाज आईआरटी पेरुंदुरई मेडिकल कॉलेज में चल रहा है.
Mar 29, 2020 20:20 (IST)
कोरोना के प्रकोप के चलते देशभर में बड़े शहरों से पलायन कर रहे प्रवासी मजदूरों को लेकर दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. CJI एस ए बोबडे और जस्टिस एल नागेश्वर राव की पीठ वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए सुनवाई करेगी.
Mar 29, 2020 20:19 (IST)
सेना के एक डॉक्टर भी कोरोना पॉजिटिव पाये गए. डॉक्टर को quarntine में भेजा गया. कोलकाता में तैनात हैं ये डॉक्टर और कर्नल रैंक के हैं. हाल ही में दिल्ली भी आये थे. जिन-जिन लोगों के संपर्क में ये डॉक्टर आये थे उनका पता लगाया जा रहा है.
Mar 29, 2020 20:04 (IST)
दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता एमएस रंधावा ने कहा, 'अब दिल्ली में मजदूरों को सड़कों पर नहीं टहलने देंगे, सख्ती हो रही है.'
Mar 29, 2020 19:59 (IST)
क्रेडाई गुजरात ने मुख्यमंत्री राहत कोष में दिये पांच करोड़ रुपये
रियल्टी कंपनियों के संगठन क्रेडाई की गुजरात इकाई ने कोरोना वायरस के खिलाफ जारी अभियान में राज्य के मुख्यमंत्री राहत कोष में पांच करोड़ रुपये की मदद की है. क्रेडाई गुजरात ने ट्वीट किया, ''कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में मदद के लिये मुख्यमंत्री राहत कोष में पांच करोड़ रुपये जमा किये गये.'' यह मदद क्रेडाई के राष्ट्रीय चेयरमैन जक्षय शाह की उपस्थिति में शनिवार को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी को दी गयी.
Mar 29, 2020 19:35 (IST)
महाराष्ट्र में सात और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए, कुल मामले 203 पहुंचेः राज्य स्वास्थ्य विभाग
Mar 29, 2020 19:10 (IST)
गोवा में दो और व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए, कुल मामले अब पांच: मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत
Mar 29, 2020 18:21 (IST)
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिहाड़ी मजदूरों से कहा, 'दिल्ली और यूपी के बॉर्डर पर भीड़ है. अन्य राज्यों में भी लोग पलायन कर रहे हैं. गोवा, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड आदि में लोग शहर छोड़कर गांव में जा रहे हैं. सभी से हाथ जोड़कर अपील है कि पीएम ने कहा था कि जो जहां है, वहीं रहे. यही कोरोना को रोकने का मंत्र है. ये मंत्र नहीं लागू हुआ, तो हम फेल जो जाएंगे.'
Mar 29, 2020 18:17 (IST)
प्रियंका गांधी वाड्रा ने एयरटेल, जियो, वोडाफ़ोन और बीएसएनएल को लिखा पत्र, लॉकडाउन की परिस्थितियों के मद्देनजर प्रवासियों के मोबाइल फ़ोन पर एक महीने तक इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल फ्री करने की मांग.
Mar 29, 2020 16:16 (IST)
पवार ने केंद्र से कोरोना वायरस के चलते आयरलैंड में फंसे छात्रों की मदद करने की मांग की
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख और राज्यसभा सदस्य शरद पवार ने कोरोना वायरस महामारी और उसके फलस्वरूप लगाये गये लॉकडाउन के कारण आयरलैंड में फंसे कई भारतीय विद्यार्थियों को वापस लाने के लिए केंद्र से हस्तक्षेप करने की रविवार को मांग की. उन्होंने ट्वीट किया, ''डबलिन के ग्रिफिथ कॉलेज में पढ़ रहे संकेत वालुंज ने कहा है कि वह और कई भारतीय विद्यार्थी आयरलैंड में फंसे हैं तथा वे भारत वापस लाये जाने का विनम्र अनुरोध कर रहे हैं. ये विद्यार्थी जोखिमपूर्ण स्थिति में हैं, वे बमुश्किल खाने-पीने और अन्य जरूरतें पूरी सकते हैं.''
Mar 29, 2020 15:46 (IST)
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि अभी तक मुंबई में 14 मरीज, पुणे में 15, नागपुर में एक, औरंगाबाद में एक, यवतमाल में तीन, कुल मिलाकर 34 लोगों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है. वर्तमान में राज्य में 155 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं. इनका इलाज चल रहा है.
Mar 29, 2020 15:43 (IST)
बिहार में भी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के मामले बढ़ते जा रहे हैं. पटना में पांच, मुंगेर में तीन, नालंदा, सिवान और लखीसराय में एक-एक मामला सामने आया है.
Mar 29, 2020 15:40 (IST)
गौतम बुद्ध नगर जिले में मिले 4 और कोरोना पॉजिटिव

गौतम बुद्ध नगर जिला के सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस के चार और नए मामले सामने आए हैं. अभी तक जिले में कुल 31 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. सभी का इलाज किया जा रहा है.
Mar 29, 2020 14:39 (IST)
राहुल गांधी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र

देश में कोरोना संकट के मद्देनजर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है. राहुल ने पत्र में लिखा है, 'हम इस चुनौती से लड़ने और उस पर काबू पाने के लिए सरकार के साथ खड़े हैं.'
Mar 29, 2020 14:33 (IST)
राजस्थान में एक और कोरोना पॉजिटिव केस

राजस्थान के झुंझूनू में 21 साल के एक युवक की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. वह 18 मार्च को फिलीपीन्स से वापस आया था. 26 मार्च को उसके शरीर में संक्रमण की पुष्टि हुई. राज्य में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 56 हो गई है.
Mar 29, 2020 14:26 (IST)
14 दिन आइसोलेशन में रहेंगे यह लोग

केंद्र सरकार ने निर्देश दिया है कि जो लोग भी लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए एक जगह से दूसरी जगह गए हैं, उन्हें कम से कम 14 दिन के लिए आइसोलेट किया जाएगा. यह निर्देश सभी राज्य सरकारों को जारी कर दिया गया है.
Mar 29, 2020 13:54 (IST)
'एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया' ने डोनेट किए 20 करोड़ रुपये 

'एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया' ने 'पीएम केयर्स फंड' में 20 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है.
Mar 29, 2020 13:51 (IST)
तेलंगाना आईपीएस एसोसिएशन ने एक-एक दिन की सैलरी दी

तेलंगाना आईपीएस एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री राहत कोष और प्रधानमंत्री राहत कोष में एक-एक दिन की सैलरी देने की घोषणा की है.
Mar 29, 2020 13:48 (IST)
पुडुचेरी के मुख्यमंत्री ने किया दौरा

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने आज नेलीथोप क्षेत्र का दौरा किया. नारायणसामी ने सैनिटाइजेशन प्रक्रिया में भी हिस्सा लिया.
Mar 29, 2020 12:23 (IST)
CBSE ने 'पीएम केयर्स फंड' में डोनेट किए 21 लाख रुपये

CBSE ने 'पीएम केयर्स फंड' में 21 लाख रुपये डोनेट किए हैं. मिली जानकारी के अनुसार, ग्रुप A के कर्मचारियों ने अपने दो दिन की सैलरी और ग्रुप B और C के कर्मचारियों ने एक दिन की सैलरी दी है.
Mar 29, 2020 11:13 (IST)
पीएम नरेंद्र मोदी ने देश की जनता से माफी मांगी

पीएम नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' में लॉकडाउन की वजह से देशवासियों को होने वाली परेशानियों के लिए माफी मांगी. उन्होंने कहा कि यह लॉकडाउन आपको बचाने के लिए ही लगाया गया है.
Mar 29, 2020 10:27 (IST)
कोरोना वायरस से अब तक 25 लोगों की मौत

देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. अब मिल रही जानकारी के अनुसार, कोरोना संक्रमितों की संख्या 918 से बढ़कर 979 हो गई है. मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है. अभी तक यह वायरस 25 लोगों की जान ले चुका है. 87 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं.
Mar 29, 2020 09:41 (IST)
जम्मू-कश्मीर में एक और कोरोना संक्रमित की मौत

जम्मू-कश्मीर के प्रमुख सचिव रोहित कंसल ने बताया कि आज सुबह श्रीनगर में एक कोरोना वायरस संक्रमित मरीज की मौत हो गई है. इस वायरस की चपेट में आने से राज्य में अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है.
Mar 29, 2020 09:39 (IST)
BJD सांसद कर रहे हैं जरूरतमंदों की मदद

ओडिशा के भुवनेश्वर में BJD सांसद अच्युत सामंता जरूरतमंदों को खाना मुहैया करवा रहे हैं. वह इंसानों के साथ-साथ जानवरों का भी ख्याल रख रहे हैं.
Mar 29, 2020 09:37 (IST)
गुजरात में अब तक 5 कोरोना संक्रमितों की मौत

गुजरात के अहमदाबाद में आज सुबह कोरोना वायरस से संक्रमित 45 वर्षीय मरीज की मौत हो गई. वह डायबिटीज से भी ग्रसित थे. गुजरात में अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है.
Mar 29, 2020 08:54 (IST)
ईरान से 275 भारतीयों को लाया गया देश

राजस्थान के जोधपुर में आज सुबह ईरान से 275 भारतीयों को सुरक्षित देश लाया गया. फिलहाल के लिए सभी को भारतीय सेना के वेलनेस सेंटर में रखा जाएगा. उनकी जांच की जाएंगी. इससे पहले 277 भारतीयों को ईरान से एयरलिफ्ट किया गया था. वह सभी भी अभी वेलनेस सेंटर में ही हैं.
Mar 29, 2020 08:42 (IST)
घर लौटने के लिए बसों का इंतजार कर रहे लोग

दिल्ली के आनंद विहार व आसपास के इलाकों में रातभर उत्तर प्रदेश और बिहार की तरफ जाने वाले लोगों की भीड़ रही. आज सुबह भी काफी संख्या में लोग बसों का इंतजार करते देखे गए. यूपी ट्रांसपोर्ट और डीटीसी बसों के जरिए लोगों को अलग-अलग जगह पहुंचाया गया.
Mar 29, 2020 08:40 (IST)
सड़क हादसे में चार लोगों की मौत और चार घायल

हरियाणा : नूह में कुंडली-मानेसर-पलवल (KMP) एक्सप्रेस-वे पर आज सुबह एक वाहन की चपेट में आने से चार लोगों की मौत हो गई और चार लोग घायल हो गए. जिस समय यह घटना हुई, तब सभी लोग एक्सप्रेस-वे पर चल रहे थे. संभावना जताई जा रही है कि लॉकडाउन की वजह से साधन न मिलने के चलते वह पैदल ही अपने-अपने घरों की ओर जा रहे थे.
Mar 29, 2020 07:59 (IST)
मेरठ में पांच लोग कोरोना पॉजिटिव

महाराष्ट्र के अमरावती से मेरठ आए शख्स और उसके परिवार के चार लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं.
Mar 29, 2020 07:55 (IST)
गौतम बुद्ध नगर के सीएमओ अनुराग भार्गव ने बताया कि एक कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर के खिलाफ केस दर्ज किया जा रहा है. आरोपी ने अपनी यात्रा की जानकारी छुपाई थी. उसकी कंपनी के 13 लोग टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं.
Mar 29, 2020 07:40 (IST)
दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर पर पुलिस आने-जाने वाली हर गाड़ी को चेक कर रही है.
Mar 29, 2020 07:38 (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 11 बजे अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देश को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी अपने संबोधन में कोरोना वायरस से बचाव और लॉकडाउन के दौरान उठ रही समस्याओं का जिक्र कर सकते हैं.
Mar 29, 2020 07:34 (IST)
असम के गुवाहाटी में नगर निगम की टीम शहर को सैनिटाइज करने के काम में जुटी हैं.
Mar 29, 2020 07:24 (IST)
लॉकडाउन को देखते हुए छत्तीसगढ़ के रायपुर में पुलिस निगरानी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर रही है. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस 25 ड्रोन्स का इस्तेमाल कर रही है. ड्रोन से संकरी गलियों और घनी आबादी वाले इलाकों में नजर रखी जा रही है. अगर पुलिस कहीं भी लॉकडाउन का उल्लंघन देखेगी तो वहां पर पेट्रोलिंग के लिए पुलिसकर्मियों को भेजा जाएगा.
Mar 29, 2020 07:23 (IST)
उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहां है ' ध्यान रहे दिल्ली से कोई अपने घर या गांव नहीं पहुंचेगा बल्कि उसको 14 दिन सरकारी कैंप में रहना होगा'
Mar 29, 2020 07:22 (IST)
दिल्ली के आनंद विहार बॉर्डर पर रातभर यूपी  और बिहार की तरफ जाने वाले लोगो की भीड़ जमी रही. 
यूपी ट्रांसपोर्ट और डीटीसी बसों के जरिए लोगों को अलग-अलग जगह पहुंचाया गया. लेकिन सुबह होते-होते लॉक डाउन के बावजूद लोगो की भीड़ फिर यहां इकठ्ठी हो गई. दिल्ली ने 570 बसें चलाईं थीं.
 

Mar 29, 2020 00:34 (IST)
स्पेन में पिछले 24 घंटे में 832 लोगों की मौत, मृतक संख्या 5,600 के पार
स्पेन में कोरोना वायरस महामारी से पिछले 24 घंटों में 832 लोगों की मौत होने के बाद इस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या शनिवार को 5,600 से अधिक हो गई.अधिकारियों का मानना है कि देश में यह महामारी अपने चरम पर पहुंचती प्रतीत होती है. 
Mar 29, 2020 00:34 (IST)
आईटीबीपी प्रमुख ने जवानों को सभी तरह के कार्य के लिए तैयार रहने को कहा
भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) महानिदेशक एस एस देसवाल ने शनिवार को कहा कि जवानों को किसी भी राष्ट्रीय दायित्व के निर्वहन के लिए तैयार रहना चाहिए जो कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर उन्हें सौंपी जा सकता है. 
Mar 29, 2020 00:33 (IST)
कोरोना वायरस: किर्गिस्तान में फंसे छत्तीसगढ़ के पांच सौ छात्र
छत्तीसगढ़ के खाद्य मंत्री ने किर्गिस्तान में फंसे राज्य के पांच सौ छात्रों को वापस लाने के लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिखा है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. 

Mar 29, 2020 00:33 (IST)
लाखों गरीबों तक भोजन पहुंचाने में सशस्त्र बलों को लगाया जाए: पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल रामदास
पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल एल रामदास ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लाखों प्रवासी मजदूरों एवं गरीबों तक भोजन पहुंचाने के लिए सशस्त्रबलों को तैनात करने की अपील की है और कहा है कि सरकार को इस अप्रत्याशित स्थिति में जिंदा रहने के उनके संघर्ष में अवश्य ही उनकी मदद करनी चाहिए. 

Mar 29, 2020 00:33 (IST)
महाराष्ट्र में 6,000 से अधिक मामले दर्ज
 कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए निषेधाज्ञा लागू रहने के बीच, पुलिस ने पूरे महाराष्ट्र में आदेशों के उल्लंघन और संबंधित अपराधों के लिए 6,142 मामले दर्ज किए हैं. 
Mar 29, 2020 00:33 (IST)
वाराणसी में एक और रोगी में संक्रमण की पुष्टि
वाराणसी जनपद में एक और व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. इसी के साथ वाराणसी में संक्रमितों की संख्या दो हो गई है.