यह ख़बर 16 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

हेलीकॉप्टर सौदा : इटली की अदालत ने भारत को दस्तावेज देने से किया इनकार

खास बातें

  • इटली की अदालत ने वीवीआईपी हेलीकाप्टर सौदे में भारत के साथ दस्तावेजों को साझा करने से इनकार कर दिया है। इस बीच, रक्षा मंत्रालय और सीबीआई की एक संयुक्त टीम रविवार को इटली जा रही है।
नई दिल्ली:

इटली की अदालत ने वीवीआईपी हेलीकाप्टर सौदे में भारत के साथ दस्तावेजों को साझा करने से इनकार कर दिया है। जज ने कहा कि चूंकि यह जांच अभी शुरुआती चरण में है, इसलिए इससे जुड़े कागजात सिर्फ आरोपियों और उनके वकीलों को ही दिए जा सकते हैं। भारत की मांग पर बाद में विचार किया जा सकता है।

इस बीच, रक्षा मंत्रालय और सीबीआई की एक संयुक्त टीम रविवार को इटली जा रही है। सीबीआई के सूत्रों ने कहा कि मामले की विस्तृत जानकारी के लिए दल इटली के अभियोजकों से मुलाकात करेगा। सूत्रों ने कहा कि सीबीआई के डीआईजी स्तर के दो सदस्य और एक कानून अधिकारी के अलावा रक्षा मंत्रालय के अधिकारी इस दल के सदस्य होंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि रक्षा मंत्रालय ने सौदे को रद्द करने और सौदे की अन्य शर्तों के मुताबिक अन्य कार्रवाई करने के लिए ऑगस्टा वेस्टलैंड को औपचारिक कारण बताओ नोटिस जारी किया है। कंपनी से कहा गया है कि वह रिश्वत के आरोपों पर सात सात दिनों के भीतर स्पष्टीकरण दे और यह बताए कि वर्ष 2010 में किए गए इस सौदे को रद्द क्यों न कर दिया जाए।