चीन के विदेश मंत्री ने कहा- समय आ गया है जब भारत-चीन आपसी मतभेद भुलाकर साथ काम करें 

यी ने यह बात वार्षिक संवाददाता सम्मेलन मे कही. इस दौरान जब उनसे डोकलाम गतिरोध को लेकर उनसे सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि कुछ परीक्षाओं और मुश्किलों के बावजूद भारत और चीन के बीच आपसी संबंध बेहतर हो रहे हैं.

चीन के विदेश मंत्री ने कहा- समय आ गया है जब भारत-चीन आपसी मतभेद भुलाकर साथ काम करें 

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  • चीन के विदेश मंत्री ने की पहल
  • यी ने कहा साथ मिलकर चलने से दोनों देश का होगा फायदा
  • बीते कुछ महीनों से संबंधों में आई थी खटास
नई दिल्ली:

भारत और चीन के बीच के आपसी रिश्ते में सुधार को लेकर चीन के विदेश मंत्री ने वांग यि ने एक बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि हमें मतभेदों को दूर करते हुए आपसी संबंधों को और बेहतर करने की जरूरत है. अगर दोनों देश के बीच आपसी रिश्ते अच्छे हुए तो इसका फायदा दोनों को ही होगा. यी ने यह बात वार्षिक संवाददाता सम्मेलन मे कही. इस दौरान जब उनसे डोकलाम गतिरोध को लेकर उनसे सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि कुछ परीक्षाओं और मुश्किलों के बावजूद भारत और चीन के बीच आपसी संबंध बेहतर हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें: चीन का ये स्पेस स्टेशन हुआ अनियंत्रित, 24 मार्च के बाद टकराएगा धरती से

गौरतलब है कि दोनों देशों के संबंध में पिछले साल चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉडिडोर, चीन द्वारा जैश-ए-मोहम्मद  प्रमुख मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने के संयुक्त राष्ट्र के फैसला का विरोध साथ ही भारत के न्यूक्लियर सप्लायर ग्रूप में शामिल करने का विरोध करने जैसे मुद्दों की वजह से कुछ खटास जरूर बढ़ी थी. विदेश मंत्री ने सम्मेलन में कहा कि चीन अपने अधिकार और वैध हितों को बरकरार रखते हुए भारत के साथ संबंधों के संरक्षण पर ध्यान दे रहा है.

यह भी पढ़ें: चीन के रक्षा बजट में 8.1 प्रतिशत का इजाफा, भारत का करीब चार गुना

चीन और भारत के नेताओं ने हमारे संबंधों के भविष्य के लिए रणनीतिक दूरदृष्टि तैयार की है. यी ने कहा कि चीनी ड्रैगन और भारतीय हाथी को आपस में लड़ना नहीं चाहिए, बल्कि साथ में कदमताल मिलाना चाहिए.

VIDEO: डोकलाम में फिर हालात बिगड़े.


इसका फायदा दोनों देश को ही होगा. उन्होंने कहा की अगर भारत और चीन  अगर एक जुट हो जाएं तो वह मिलकर एक और एक दो की जगह, एक और एक ग्यारह हो सकते हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com