विज्ञापन
Story ProgressBack
2 years ago
नई दिल्ली:

संसद के चालू बजट सत्र (Parliament Budget Session) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव (Motion of Thanks to President's address) पर बहस में भाग लिया और मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस पर ताबड़तोड़ कई हमले किए. प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि यह लोकतंत्र आपकी देन नहीं है. आपने 1975 में लोकतंत्र का गला घोंट दिया था. उन्होंने कहा कि भारत में सबसे बड़ा खतरा परिवारवादी पार्टियों का है और जब किसी परिवार में कोई एक परिवार सर्वोपरि होता है तो सबसे पहली कैजुअल्टी टैलेंट की होती है.

पीएम ने कहा कि सभी राजनीतिक दल लोकतांत्रिक मूल्यों को अपने आदर्शों में शामिल करें और देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस इसमें बड़ी जिम्मेदारी निभाए. पीएम ने कहा कि अगर कांग्रेस न होती तो देश में इमरजेंसी का कलंक न होता. अगर कांग्रेस ने होती तो देश में जातिवाद का कलंक न होता,  सिखों का नरसंहार न होता, सालों साल तक पंजाब आतंक की आग में न जलता और अगर कांग्रेस न होती तो कश्मीरी पंडितों को कश्मीर छोड़ना न पड़ता, बेटियों को तंदूर में जलना न पड़ता, देश के जमनामस को सड़क, बिजली, पानी के लिए इतने वर्षों तक इंतजार न करना पड़ता.

इस दौरान उन्होंने आजादी के अमृत महोत्सव का उल्लेख किया और कहा कि इस के माध्यम से हम देश को पिछले 75 वर्षों की तुलना में और अधिक तेजी से प्रगति दे सकते हैं. PM मोदी ने कहा कि सरकार ने तय किया है कि 200 करोड़ से ऊपर के टेंडर बाहर के लोगों को नहीं दिए जाएंगे. इससे देश के MSME सेक्टर को भी बड़ा फायदा मिलेगा.

राज्यसभा में पीएम मोदी ने रोजगार पर कहा कि  2021 में 1 करोड़ 20 लाख लोग EPFO से जुड़े हैं, ये सब फॉर्मल जॉब हैं. इनमें भी 65 लाख लोग 18 से 25 उम्र के हैं. यानी इन लोगों की पहली बार जॉब मार्केट में एंट्री हुई है. कोविड प्रतिबंध खुलने के बाद हायरिंग दोगुनी हो गई हैं.

प्रधानमंत्री ने धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देते हुए राज्यसभा में कहा कि कोरोना संकट में भारत ने जो किया, उसकी पूरी दुनिया तारीफ कर रही है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने कोरोना का डटकर सामना किया और 130 करोड़ भारतीयों ने कर दिखाया. प्रधानमंत्री ने कहा कि हम शत प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य की ओर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. लेकिन अब भी कोरोना हमारे लिए एक बड़ी चुनौती है क्योंकि यह रंग रूप बदलता रहता है, यह बहुरूपिया है.

इससे पहले आज जैसे ही राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई, वैसे ही सदन के सभापति एम वेंकैया नायडू ने आईसीसी विश्व कप जीतने के लिए भारतीय अंडर-19 टीम को बधाई दी. नायडू ने कहा, "हम आईसीसी विश्व कप जीतने के लिए भारतीय अंडर-19 टीम की सराहना करते हैं."

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कल लोकसभा में जवाब देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस की आलोचना में एक कविता कही थी. मोदी ने कहा था, ‘‘वो जब दिन को रात कहें, तो तुरंत मान जा, नहीं मानेंगे तो वो दिन में नकाब ओढ़ लेंगे. जरूरी हुआ तो वो हकीकत को थोड़ा बहुत मरोड़ देंगे, वो मगरूर हैं खुद की समझ पर बेइंतहा, इन्हें आईना मत दिखाओ, वो आईना को भी तोड़ देंगे.'' 

यहां सुनें पीएम मोदी को LIVE

Budget Session LIVE Updates

Feb 08, 2022 12:55 (IST)
Link Copied
कांगेस ने क्या-क्या किए: PM मोदी
पीएम मोदी ने राज्यसभा में कहा कि पंडित नेहरू का विरोध करने की वजह से संगीतकार मजहरुल सुल्तानपुरी को एक साल तक जेल में डाल दिया गया. गायक किशोर कुमार को इंदिरा गांधी के पक्ष में न बोलने के कारण बेइज्जत किया गया था.
Feb 08, 2022 12:53 (IST)
Link Copied
कांग्रेस ने लता मंगेशकर के परिवार के साथ की बदसलूकी 
लता मंगेशकर के परिवार के साथ कैसा सलूक किया गया. यह भी सोचना चाहिए. लता जी का परिवार गोवा से था. उनके छोटे भाई हृदयनाथ मंगेशकर को ऑल इंडिया रेडियो से निकाल दिया गया था क्योंकि उन्होंने रेडियो पर सावरकर की एक कविता पढ़ी थी.
Feb 08, 2022 12:51 (IST)
Link Copied
PM ने फिर पंडित नेहरू की पुरानी बातें याद दिलाईं
पीएम ने कहा कि पंडित नेहरू ने तब कहा था, "कोई धोखे में न रहे कि हम वहा फौजी कार्रवाई करेंगे. कोई फौज गोवा के आसपास नहीं है. अंदर के लोग चाहते हैं कि हम वहां फौज भेजें लेकिन हम वहां फौज नहीं भेजेंगे. जो लोग वहां जा रहे हैं, उनको वहां जाना मुबारक हो."
Feb 08, 2022 12:48 (IST)
Link Copied
फिर नेहरू पर बरसे पीएम मोदी
यह वर्ष गोवा मुक्ति के 60 वर्ष होने का कालखंड है. जिस प्रकार सरदार पटेल ने हादराबाद और जूनागढ़ के लिए रणनीति बनाई थी, अगर उसी तरह गोवा के लिए भी रणनीति बनाई गई होती तो 15 साल तक गोवा को ज्यादा गुलामी नहीं झेलनी पड़ती. पीएम ने कहा कि तबके प्रधानमंत्री को दुनिया में अपनी छवि बिगड़ने का खतरा था, इसलिए उन्होंने गोवा को 15 साल तक गुलामी में धकेले रखा. पीएम ने कहा कि नेहरू ने सत्याग्रहियों को मदद देने से इनकार कर दिया था.
Feb 08, 2022 12:42 (IST)
Link Copied
अर्बन नक्सल के चंगुल में फंसी कांग्रेस : PM मोदी
कांग्रेस एक प्रकार  से अर्बन नक्सल के चंगुल में फंस गई है. यह देश के लिए चिंता की बात है. अर्बन नक्सलियों ने बड़ी चालाकी से कांग्रेस पर कब्जा कर लिया है और कांग्रेस अब उसी की बोली बोल रहे हैं. पीएम ने कहा हम इतिहास बदल नहीं रहे बल्कि उनकी मेमोरी ठीक कर रहे हैं. अगर उन्हें 50 साल का इतिहास मालूम है तो हम उसे 100 साल तक ले जा रहे. हम उनकी याद्दाश्त बढ़ा रहे हैं और दीर्घकालिक कालखंड की उन्हें याद दिला रहे हैं. ऐसे में अगर किसी को परेशानी हो रही है तो हम इस पर क्या कर सकते हैं.


Feb 08, 2022 12:32 (IST)
Link Copied
कांग्रेस सरकारें गिराती हैं- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने देश में कई सरकारें गिराई हैं. चौधरी देवीलाल की सरकार गिराई.
Feb 08, 2022 12:29 (IST)
Link Copied
संघवाद पर बोले पीएम मोदी
हमारी सोच कांग्रेस की तरह संकीर्ण नहीं है. हमारी सोच में राष्ट्रीय लक्ष्य और क्षेत्रीय आकांक्षाओं का सम्मिश्रण है. हम समझते हैं कि बिना राज्यों की प्रगति के देश समृद्ध नहीं हो सकता. पीएम ने कहा कि जब मैं गुजरात में था तो मुझ पर केंद्र सरकार ने क्या-क्या जुल्म नहीं किए. पीएम ने कहा जिनको दशकों तक सरकार चलाने का मौका मिला, उन्होंने राज्यों के साथ कैसे-कैसे दमन किए, सबको पता है. पीएम ने कहा कि दशकों बार राष्ट्रपति शासन लगाया. कई सरकारों को उखाड़ फेंका.
पीएम ने कहा कि कांग्रेस को आज उसी की सजा भुगतनी पड़ रही है
Feb 08, 2022 12:21 (IST)
Link Copied
अगर कांग्रेस न होती तो...PM का तीखा वार

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह लोकतंत्र आपकी देन नहीं है. आपने 1975 में लोकतंत्र का गला घोंट दिया था.
भारत में सबसे बड़ा खतरा परिवारवादी पार्टियों का है और जब किसी परिवार में कोई एक परिवार सर्वोपरि होता है तो सबसे पहली कैजुअल्टी टैलेंट की होती है. पीएम ने कहा कि सभी राजनीतिक दल लोकतांत्रिक मूल्यों को अपने आदर्शों में शामिल करें और देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस इसमें बड़ी जिम्मेदारी निभाए.
पीएम ने कहा कि अगर कांग्रेस न होती तो इमरजेंसी का कलंक न होता, अगर कांग्रेस ने होती तो जातिवाद का कलंक न होता,  सिखों का नरसंहार न होता, सालो साल बाद पंजाब आतंक की आग में न जलता.. उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस न होती तो कश्मीरी पंडितों को कश्मीर छोड़ना न पड़ता, बेटियों को तंदूर में जलना न पड़ता, देश के जमनामस को सड़क, बिजली, पानी के लिए इतने वर्षों तक इंतजार न करना पड़ता
Feb 08, 2022 12:16 (IST)
Link Copied
कांग्रेस पर पीएम का तीखा तंज

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह लोकतंत्र आपकी देन नहीं है. आपने 1975 में लोकतंत्र का गला घोंट दिया था. भारत में सबसे बड़ा खतरा परिवारवादी पार्टियों का है और जब किसी परिवार में कोई एक परिवार सर्वोपरि होता है तो सबसे पहली कैजुअल्टी टैलेंट की होती है. पीएम ने कहा कि सभी राजनीतिक दल लोकतांत्रिक मूल्यों को अपने आदर्शों में शामिल करें और देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस इसमें बड़ी जिम्मेदारी निभाए.

Feb 08, 2022 12:14 (IST)
Link Copied
64,000 करोड़ रुपये देश में हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए दिए: PM
हमने बजट से पहले 64,000 करोड़ रुपये देश में हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने के लिए जारी किए. हम चाहते तो उसे बजट में शामिल करते और बजट को और बड़ा और शानदार बनाते लेकिन हमनवे ऐसा नहीं किया.
Feb 08, 2022 12:12 (IST)
Link Copied
1.20 करोड़ लोग EPFO से जुड़े

राज्यसभा में पीएम मोदी ने रोजगार पर कहा कि  2021 में 1 करोड़ 20 लाख लोग EPFO से जुड़े हैं, ये सब फॉर्मल जॉब हैं. इनमें भी 65 लाख लोग 18 से 25 उम्र के हैं. यानी इन लोगों की पहली बार जॉब मार्केट में एंट्री हुई है. कोविड प्रतिबंध खुलने के बाद हायरिंग दोगुनी हो गई हैं.
Feb 08, 2022 12:08 (IST)
Link Copied
मुख्यमंत्रियों के साथ 23 मीटिंग की: PM 
प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना संकट में मुख्यमंत्रियों के साथ 23 मीटिंग की और सभी के साथ विस्तार से चर्चा कर विस्तृत रणनीति बनाई. सर्वदलीय बैठक भी की लेकिन कुछ लोगों ने वहां भी राजनीति की और उसका बहिष्कार किया.
Feb 08, 2022 12:05 (IST)
Link Copied
यहां सुनें पीएम मोदी को LIVE
Feb 08, 2022 12:03 (IST)
Link Copied
विपक्ष पर पीएम का निशाना
प्रधानमंत्री ने बेरोजगारी पर विपक्ष की बातों को निराशापूर्ण बताया और कहा कि जनप्रतिनिधियों को निराशाभरी बात नहीं करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि हमसभी का दायित्व है कि ऐसी निगेटिव चीजों से बचें.
Feb 08, 2022 12:00 (IST)
Link Copied
200 करोड़ से ऊपर के टेंडर बाहरी लोगों को नहीं: PM
PM मोदी ने कहा कि सरकार ने तय किया है कि 200 करोड़ से ऊपर के टेंडर बाहर के लोगों को नहीं दिए जाएंगे. इससे देश के MSME सेक्टर को भी बड़ा फायदा मिलेगा.
Feb 08, 2022 11:58 (IST)
Link Copied
कोरोना काल में 5 करोड़ गरीब परिवारों को नल से जल: PM
प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में 5 करोड़ गरीब परिवारों को नल से जल पहुंचाने का काम किया गया. किसानों ने कोरोना काल में बंपर पैदावार की और MSP पर रिकॉर्ड खरीदारी भी की गई.
Feb 08, 2022 11:53 (IST)
Link Copied
80 करोड़ से अधिक लोगों को दिया मुफ्त राशन
प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना संकट के दौरान हमने देशभर के गरीबों को राशन देने का काम किया. इस दौरान 80 करोड़ से भी अधिक देशवासियों को मुफ्त राशन देकर देश ने दुनिया के सामने उदाहरण प्रस्तुत किया है. पीएम ने कहा कि गरीब लोगों को घर देने का काम भी हमारी सरकार कर रही है.
Feb 08, 2022 11:45 (IST)
Link Copied
पूरी दुनिया कर रही भारत की तारीफ

प्रधानमंत्री ने धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देते हुए राज्यसभा में कहा कि कोरोना संकट में भारत ने जो किया, उसकी पूरी दुनिया तारीफ कर रही है.
Feb 08, 2022 11:41 (IST)
Link Copied
कोरोना बहुरूपिया है: PM मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने कोरोना का डटकर सामना किया और 130 करोड़ भारतीयों ने उसे कर दिखाया. प्रधानमंत्री ने कहा कि हम शत प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य की ओर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. लेकिन अब भी कोरोना हमारे लिए एक बड़ी चुनौती है क्योंकि यह रंग, रूप बदलता रहता है, यह बहुरूपिया है.
Feb 08, 2022 11:34 (IST)
Link Copied
पीएम मोदी का राज्यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब
अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव (Motion of Thanks to President's address) पर बहस में राज्य सभा में पीएम मोदी जवाब दे रहे हैं. इस दौरान उन्होंने आजादी के अमृत महोत्सव का उल्लेख किया और कहा कि इस के माध्यम से हम देश को पिछले 75 वर्षों की तुलना में और अधिक तेजी से प्रगति दे सकते हैं.
Feb 08, 2022 11:03 (IST)
Link Copied
लॉटरी, सट्टेबाजी पर हो 28% GST
BJP सांसद सुशील कुमार मोदी ने राज्यसभा में जीरो ऑवर के दौरान क्रिप्टो करेंसी से आय पर कर लगाने का मुद्दा उठाया. उन्होंने सरकार से लॉटरी, सट्टेबाजी, जुआ या कैसीनो से हुई कमाई पर 28% जीएसटी लगाने का आग्रह किया.
Feb 08, 2022 10:21 (IST)
Link Copied
राज्यसभा के सभापति ने दी बधाई
आज जैसे ही राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई, वैसे ही सदन के सभापति एम वेंकैया नायडू ने आईसीसी विश्व कप जीतने के लिए भारतीय अंडर-19 टीम को बधाई दी. नायडू ने कहा, "हम आईसीसी विश्व कप जीतने के लिए भारतीय अंडर-19 टीम की सराहना करते हैं."

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;