यह ख़बर 26 सितंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

लद्दाख सीमा पर चीन के साथ गतिरोध सुलझा : सुषमा स्वराज

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज न्यूयॉर्क में

न्यूयॉर्क:

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि भारत और चीन ने लद्दाख सीमा पर चल रहे गतिरोध का समाधान कर लिया है और सैनिकों की वापसी आज से शुरू होकर 30 सितंबर तक पूरी हो जाएगी। सुषमा ने इस मुद्दे के समाधान को एक बड़ी उपलब्धि बताया।

विदेश मंत्री ने न्यूयॉर्क में जारी संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से अलग इब्सा (आईबीएसए) के विदेश मंत्रियों के साथ अपनी मुलाकात के बाद भारतीय संवाददाताओं को बताया, मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि दोनों देश साथ बैठे और (सीमा पर जारी गतिरोध के) मुद्दे को हल कर लिया। समयसीमा तय की जा चुकी है।

सुषमा ने गुरुवार को चीनी विदेश मंत्री वांग यी से संयुक्त राष्ट्र में मुलाकात की और कहा कि उन्होंने उनके साथ सीमा पर जारी गतिरोध के मुद्दे पर चर्चा की।

सुषमा स्वराज ने कहा कि इस माह चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की नई दिल्ली यात्रा के दौरान सीमा पर हुई घटना की छाया कहीं न कहीं उनके दौरे पर रही, हालांकि उनका दौरा अपने आप में अत्यंत ऐतिहासिक था और इसके बहुत अच्छे परिणाम मिले।

चीनी राष्ट्रपति की भारत यात्रा के दौरान ही लद्दाख के चुमार क्षेत्र में दोनों देशों की सेनाओं के बीच गतिरोध उत्पन्न हो गया था। इलाके में पिछले रविवार को उस समय तनाव उत्पन्न हो गया था, जब चीन की सीमा की तरफ सड़क बना रहे कुछ चीनी मजदूर भारत की तरफ आ गए थे और उन्होंने दावा किया कि उन्हें भारतीय क्षेत्र में पांच किलोमीटर अंदर तिबले तक सड़क बनाने के आदेश हैं।

सुषमा ने कहा कि सैनिकों की वापसी आज शुरू होगी और 30 सितंबर तक पूरी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के सैनिक अपने उस स्थान पर लौट जाएंगे जहां वे एक सितंबर 2014 को थे। उन्होंने कहा, बुरा दौर खत्म हो जाएगा और 30 सितंबर तक सैनिकों की वापसी पूरी हो जाएगी। मैंने इस बारे में चीनी विदेश मंत्री से बात की थी। मैं इसे बड़ी उपलब्धि मानती हूं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com