यह ख़बर 28 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

विशेष राज्य का दर्जा : बिहार में बीजेपी ने रोकी रेल, यात्री रहे परेशान

पटना:

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने और विशेष पैकेज देने की मांग को लेकर केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के उद्देश्य से शुक्रवार को बिहार में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के एक दिवसीय 'रेल रोको आंदोलन' का राज्य में परिवहन व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित रही। रेलगाड़ियों के बाधित रहने से यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

बिहार के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर बंद समर्थकों ने सुबह से ही रेल पटरियों पर उतरकर रेलगाड़ियों का चक्का जाम कर दिया। पटना रेलवे स्टेशन, राजेंद्र नगर टर्मिनल, दानापुर रेलवे स्टेशन पर बंद समर्थकों ने कई महत्वपूर्ण एक्सप्रेस ट्रेनों को रोके रखा। पूर्व-मध्य रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि बंद के कारण बिहार से गुजरने वाली करीब 80 से ज्यादा रेलगाड़ियों का परिचालन प्रभावित हुआ है।

रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार, बंद समर्थकों ने पटना में जनशताब्दी एक्सप्रेस को कई घंटे तक रोके रखा, जबकि दरभंगा में बंद समर्थकों के पटरी पर उतर जाने के कारण दानापुर इंटरसिटी एक्सप्रेस को घंटों रुकना पड़ा। इसी तरह, दानापुर रेलवे स्टेशन पर पटना-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को भी रोका गया।

बिहारशरीफ  रेलवे स्टेशन, आरा, दानापुर, जहानाबाद, गया व सहरसा में भी बंद समर्थक सुबह ही रेल-पटरियों पर उतर आए और रेलों का परिचालन बाधित कर दिया।

इस बीच पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पटना में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय, विधायक नितिन नवीन, विपक्ष के नेता नंदकिशोर यादव, पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी सहित 200 से ज्यादा बीजेपी समर्थकों को हिरासत में ले लिया गया।

इधर, बीजेपी नेता और पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बिहार के सभी रेलवे स्टेशनों पर कार्यकर्ता रेल रोको आंदोलन को लेकर पटरियों पर उतरे। उन्होंने इस आंदोलन को पूरी तरह सफल बताया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुमो ने केंद्र सरकार पर बिहार से भेदभाव बरतने का आरोप लगाते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी पहले ही वादा कर चुके हैं कि प्रधानमंत्री बनने के बाद बिहार को विशेष पैकेज और विशेष राज्य का दर्जा दिया जाएगा। उन्होंने गुरुवार को ही यात्रियों से शुक्रवार के दिन रेल यात्रा न करने का अनुरोध किया था।

गौरतलब है कि इसी मुद्दे पर 2 मार्च को नीतीश कुमार की जेडीयू ने बिहार बंद का ऐलान किया है। साफ है कि लोकसभा चुनावों से पहले दोनों पार्टियां जनता को लुभाने के लिए जुगत में जुट गई हैं। जेडीयू के नेता अली अनवर ने बीजेपी के इस रेल रोको आंदोलन पर कहा कि यह सब चुनावी स्टंट है। बीजेपी गिरगिट के तरह रंग बदल रही है।