यह ख़बर 29 मई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

शिक्षकों को अच्छा वेतन देने की जरूरत : सिब्बल

खास बातें

  • शिक्षकों की 'खराब गुणवत्ता' पर चिंता जताते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने मंगलवार को कहा कि गुणवत्तापरक शिक्षा सुनिश्चित कराने के लिए शिक्षकों को अच्छा वेतन दिए जाने की जरूरत है।
नई दिल्ली:

शिक्षकों की 'खराब गुणवत्ता' पर चिंता जताते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने मंगलवार को कहा कि गुणवत्तापरक शिक्षा सुनिश्चित कराने के लिए शिक्षकों को अच्छा वेतन दिए जाने की जरूरत है। शिक्षक समुदाय ने सिब्बल के इस बयान का स्वागत किया है।

एक सम्मेलन में सिब्बल ने कहा कि जबतक शिक्षकों को उचित लाभ नहीं मिलेगा, तबतक अच्छी प्रतिभाएं इस क्षेत्र की ओर आकर्षित नहीं होंगी। उन्होंने कहा, "शिक्षकों के वेतन में समानता नहीं है। उन्हें कोई चिकित्सा लाभ, आवास भत्ता या अन्य सुविधाएं व पेंशन नहीं मिलता है।" उनके अनुसार, "अभिभावक भी अपने बच्चों को ऐसी नौकरी के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जिससे उन्हें अधिक पैसे मिले। जबतक हम यह न मान लें कि बच्चों को शिक्षित कर मानवीय पूंजी निर्माण करना सर्वाधिक महत्वपूर्ण है, हम कुछ नहीं कर सकते।"

सिब्बल के इस बयान का शिक्षकों ने स्वागत किया है।

दिल्ली के टैगोर इंटरनेशनल स्कूल की प्रधानाचार्य मधुलिका सेन ने कहा, "मैं केंद्रीय मंत्री से पूरी तरह सहमत हूं। शिक्षकों को कम वेतन मिलता है, इसलिए उन्हें अन्य विकल्पों की तलाश करनी पड़ती है।"

स्प्रिंगडेल पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य ज्योति बोस ने हालांकि, कहा कि शिक्षकों का वेतन बढ़ा है लेकिन यह कॉर्पोरेट दुनिया का तड़क-भड़क है जो प्रतिभा को हमसे दूर ले जाता है।

सरकार के एक स्कूल में पिछले 20 वर्ष से सेवा कर रहे निर्मल सोनकर ने कहा कि केंद्रीय मंत्री को शिक्षकों की संख्या बढ़ाने पर जोर देना चाहिए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिब्बल ने यह भी कहा कि एक ऐसी व्यस्था बनाने की जरूरत है, जिससे शिक्षकों को अपने क्षेत्र के बारे में जानकारी अद्यतन करने में मदद मिल सके। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए 12वीं पंचवर्षीय योजना में राष्ट्रीय मिशन शुरू किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य शिक्षकों की गुणवत्ता में सुधार करना है।