Bank Holidays in April 2021: अप्रैल महीने में 15 दिन बैंक रहेंगे बंद, देखें इस महीने छुट्टियों की पूरी लिस्ट

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की वेबसाइट पर दी गई बैंक छुट्टियों की जानकारी के मुताबिक, 1 और 2 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे, क्योंकि 1 अप्रैल को क्लोज़िंग ऑफ एकाउंट्स के चलते छुट्टी की अधिसूचना जारी की है.

Bank Holidays in April 2021: अप्रैल महीने में 15 दिन बैंक रहेंगे बंद, देखें इस महीने छुट्टियों की पूरी लिस्ट

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

Bank Holidays in April 2021: अप्रैल महीने में सार्वजनिक और प्राइवेट सेक्टर के सभी बैंक 15 दिन बंद रहेंगे. अप्रैल महीना 30 दिन का है. ऐसे में आप बैंक से संबंधी कामों को उनके छुट्टियों के हिसाब से जरूर निपटाना चाहेंगे. इसलिए इस महीने की इन तारीखों को नोट कर लें. रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की वेबसाइट पर दी गई बैंक छुट्टियों की जानकारी के मुताबिक, 1 और 2 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे, क्योंकि 1 अप्रैल को क्लोज़िंग ऑफ एकाउंट्स के चलते छुट्टी की अधिसूचना जारी की है, जबकि 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे के उपलक्ष्य में बैंकों में अवकाश रहेगा. हालांकि गुड फ्राइडे के दिन अहमदाबाद, चड़ीगढ़, गुवहाटी, जयपुर, शिमला और जम्मू में बैंक खुले रहेंगे. 

कार्ड से करते हैं कुछ भुगतान, 1 अप्रैल से करना पड़ सकता है कुछ दिक्कतों का सामना

इसके अलावा 4 और 5 अप्रैल को भी बैंक बंद रहेंगे. 4 अप्रैल को रविवार होगा, जबकि RBI के मुताबिक 5 अप्रैल को केवल हैदराबाद में बाबू जगजीवन राम जंयती के उपलक्ष्य में बैंक बंद रहेंगे. अन्य सभी राज्यों में बैंक खुले रहेंगे.  ऐसे में आइए देखते हैं अप्रैल, 2021 की सभी छुट्टियों की सूची.

1 अप्रैल से मोबाइल बिल, OTT सब्सक्रिप्शन की पेमेंट हो सकती हैं फेल, ये है वजह

6 अप्रैल: राज्य विधानसभा चुनाव के चलते चेन्नई और गुवहाटी में बैंक बंद रहेंगे.
10 अप्रैल: माह का दूसरा शनिवार होने के चलते अवकाश
11 अप्रैल: रविवार
13 अप्रैल: गुड़ी पड़वा, बैसाखी, पहला नवरात्र (बेलापुर, बेंगलुरु, हैदराबाद, इम्फाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी, श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे, अन्य राज्यों में 13 अप्रैल को बैंक खुले रहेंगे.)
14 अप्रैल: डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जयंती (14 अप्रैल को भोपाल, चंड़ीगढ़, नागपुर, रायपुर, शिलांग, शिमला में बैंक खुले रहेंगे)
15 अप्रैल: हिमाचल दिवस, बंगाली नव वर्ष दिवस (15 अप्रैल को अगरतला, गुवहाटी, कोलकाता, रांची और शिमला  में बैंक बंद रहेंगे, बाकी राज्यों में बैंक खुले रहेंगे)
16 अप्रैल: बोहाग बिहू (16 अप्रैल को केवल गुवहाटी में बैंक बंद रहेंगे, बाकी अन्य राज्यों में बैंक खुले रहेंगे)
18 अप्रैल: रविवार
21 अप्रैल: श्री राम नवमी (21 अप्रैल को अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, लखनऊ, मुंबई जैसे कई जगहों पर बैंक बंद रहेंगे)
24 अप्रैल: माह का चौथा शनिवार
24 अप्रैल: रविवार

Video : कहीं रुक न जाए आपका ऑटो पेमेंट, 1 अप्रैल से लागू हो रहे नए नियम


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com