'ऑटो ऑन ड्यूटी' का बोर्ड लगा होने पर नहीं चलेगी रिक्शा ड्राइवर की मर्जी

'ऑटो ऑन ड्यूटी' का बोर्ड लगा होने पर नहीं चलेगी रिक्शा ड्राइवर की मर्जी

नई दिल्ली:

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर जब एक मुसाफिर ट्रेन से उतरा और आटो वाले को कश्मीरी गेट जाने को कहा तो मीटर डाउन करने के बजाए मोलभाव होने लगा और बात नहीं बनी, लेकिन जब कैमरे ने झांका तो ऑटो वाले का टोन बदल गया। कहा हमसे तो बात ही नहीं हुई। हकीकत यही है कि जहां जी चाहे वहीं ऑटो वाले जाते हैं।

बिना कैमरे और माइक के हमने भी तीन ऑटो वालों को कनॉट प्लेस से संगम विहार जाने को कहा, लेकिन बात खाली गई। खास बात मुझमें भी नहीं माइक और कैमरे में है। इनका साथ छूटते ही हम भी खास से आम हो गए। ऑटो वालों की हां या न अक्सर उनकी मर्जी की बात होती है, लेकिन दिल्ली में अब अगर आप किसी ऑटो के ऊपर ऑन ड्यूटी का बोर्ड लगा देखते हैं तो इसका मतलब है कि वह अपनी मर्जी से नहीं, आपकी मर्जी से चलेगा।

ऑन ड्यूटी होने पर ऑटो वाला मना नहीं कर सकता। फिर भी वह न माने तो आप 42400400 की हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं, उसका चालान कट जाएगा। नए कानून में ऑटो वाले को छूट सिर्फ घर लौटते वक़्त है, लेकिन तब भी उसे दो एहतियात बरतने होंगे। ऊपर ऑफ ड्यूटी का बोर्ड लगाना होगा साथ ही उस इलाके का नाम भी लिखा होगा जिस ओर वह लौट रहा है। मिंटो रोड पर ऑटो चलाने वाला राकेश कहता है कि यह पहल हमारे लिए भी अच्छी है। कम से कम घर जाने के वक्त किसी सवारी को मना करने पर हमारा चालान तो नहीं कटेगा और न ही कोई शिकायत ही करेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फिलहाल राजधानी के सारे ऑटो पर यह बोर्ड नहीं लग सका है, पर मुहिम शुरू हो चुकी है और शिकायतों पर कार्रवाई भी जारी है। जून-जुलाई के दौरान हेल्पलाइन को सवारी बिठाने से इनकार की 1093, ओवरचार्जिंग की 570 और बदतमीजी से पेश आने की 174 शिकायतें मिली। इसके मद्देनजर परिवहन विभाग ने कुल 5306 चालान काटे और 1500 ऑटो भी जब्त किए गए।