AstraZeneca सुरक्षित, लेकिन रक्त का थक्का जमने से पूरी तरह संबंध नहीं : यूरोपीय नियामक

यूरोपीय नियामक की प्रतिक्रिया ऐसे वक्त आई है, जब डब्ल्यूएचओ और ब्रिटेन की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा है कि एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है और ज्यादा जोखिमभरी नहीं है. कई देशों ने इस वैक्सीन पर रोक लगा दी है.

AstraZeneca सुरक्षित, लेकिन रक्त का थक्का जमने से पूरी तरह संबंध नहीं : यूरोपीय नियामक

AstraZeneca vaccine पर कई देशों ने लगाया था प्रतिबंध

एम्सटर्डम:

यूरोपीय नियामक ने कहा है कि एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) की वैक्सीन सुरक्षित है, लेकिन रक्त का थक्का जमने से इसका संबंध होने से इनकार नहीं किया जा सकता. यह प्रतिक्रिया ऐसे वक्त आई है, जब डब्ल्यूएचओ और ब्रिटेन की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा है कि एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है और ज्यादा जोखिमभरी नहीं है. कई देशों ने इस वैक्सीन पर रोक लगा दी है.

यूरोपीय मेडिसिन्स एजेंसी ने कहा कि एस्ट्राजेनेका पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है. यूरोपीय नियामक (EMA) एमर कुकी ने कहा कि सेफ्टी कमेटी इस नतीजे पर पहुंची है कि यह सुरक्षित एवं प्रभावी है. इसका शरीर में रक्त का थक्का जमने का खतरा बढ़ने का पूरी तौर पर कोई जोखिम नहीं है. लेकिन एजेंसी दुर्लभ मामलों में क्लॉटिंग डिसऑर्डर (रक्त का थक्का जमने की विसंगति) से इनकार नहीं किया जा सकता.


ब्रिटेन की हेल्थ रेगुलेटर ने कहा है कि एस्ट्राजेनेका या फाइजर की वैक्सीन और ब्लड क्लॉट में कोई संबंध नहीं है. ब्रिटेन की इंडिपेंडेंट मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) ने कहा कि नसों में रक्त का थक्का जमने की आशंका वैक्सीन के कारण बढ़ने या घटने का कोई संबंध नहीं पाया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)