यह ख़बर 28 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

अरविंद केजरीवाल भी करेंगे 'मन की बात', रेडियो पर दिल्ली के वोटरों से होंगे मुखातिब

आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली:

दिल्ली में चुनाव की आहट के साथ ही अरविंद केजरीवाल रेडियो पर लौट आए हैं, लेकिन इस बार वह सिर्फ विज्ञापनों या चंदे के लिए की गई फोन कॉलों में ही सुनाई नहीं देंगे, बल्कि वह अगले हफ्ते से कई बार जनता से लाइव चैट भी करेंगे।

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ समय पहले 'मन की बात' शुरू की थी, जिसके तहत वह किसी भी रविवार को रेडियो पर जनता के नाम संदेश जारी करते रहते हैं, और अब आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के 'मन की बात' अगले बुधवार 3 दिसंबर से शुरू होगी।

उल्लेखनीय है कि अरविंद केजरीवाल की पार्टी ने पिछले वर्ष हुए विधानसभा चुनाव के दौरान रेडियो का काफी प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया था, और केजरीवाल के बहुत-से संदेश रेडियो पर ही जारी किए थे। बस, उसी के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) भी रेडियो पर उपस्थिति दर्ज करवाने लगी।

हालांकि दिल्ली में नए विधानसभा चुनाव की घोषणा होना अभी बाकी है, लेकिन माहौल अभी से राजनैतिक अखाड़े जैसा बन चुका है। शहर के एफएम चैनलों पर अरविंद केजरीवाल के संदेश बजने शुरू हो चुके हैं, लेकिन साथ ही बीजेपी के संदेश भी सुनाई दे रहे हैं। सत्तासीन बीजेपी न सिर्फ अपनी दिल्ली इकाई के नेताओं के संदेश प्रसारित कर रही है, बल्कि अपने स्टार प्रचारक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी संदेशों का प्रसारण कर रही है, जिनमें जनता से उनके 'स्वच्छ भारत अभियान' से जुड़ने की अपील की जा रही है, और सरकार की अन्य उपलब्धियों का बखान किया जा रहा है।

बीजेपी घोषणा कर चुकी है कि वह चुनाव से पहले मुख्यमंत्री पद के लिए किसी प्रत्याशी की घोषणा नहीं करेगी, बल्कि प्रधानमंत्री शहर की जनता से उन्हें समर्थन देने का आग्रह करेंगे। उल्लेखनीय है कि यह रणनीति हाल ही में संपन्न हुए हरियाणा तथा महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में कारगर रही थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस साल की शुरुआत में 49 दिन तक दिल्ली की सत्ता संभाले रहे अरविंद केजरीवाल अपने दूसरे कार्यकाल की तैयारी में जुटे हुए हैं, और उन्होंने एनडीटीवी से एक साक्षात्कार के दौरान कहा कि बीजेपी 'छद्मयुद्ध' जैसा माहौल बना रही है, ताकि दिल्ली के विधानसभा चुनाव केजरीवाल और मोदी के बीच आमने-सामने की लड़ाई लगने लगें। केजरीवाल ने कहा, "वे दिल्ली की जनता को ठगने की कोशिश कर रहे हैं... मोदी इस शहर पर राज नहीं करेंगे, क्योंकि गद्दी किसी और को ही सौंपी जाएगी..."